एयरफोर्स भर्ती : अग्निपथ योजना के अंतर्गत शुरू हुई भर्ती प्रक्रिया, ऐसे करें आवेदन


अगर आप भारतीय वायु सेना में जाना चाहते हैं तो अब आपको इंतजार करने की जरूरत नहीं है। केंद्र सरकार द्वारा लायी गई अग्निपथ योजना के तहत वायु सेना में भर्तियां निकली हैं, जिसके लिए आवेदन प्रक्रिया आज यानी 24 जून को 10 बजे से शुरू हो गयी है। आवेदन प्रक्रिया इत्यादि को लेकर हम नीचे विस्तृत जानकारी दे रहे हैं।

ऐसे कर सकते हैं आवेदन -

वायु सेना में अग्निवीर के रूप में आवेदन करने के लिए आप वायु सेना की ऑफिशियल वेबसाइट indianairforce.nic.in या फिर agnipathvayu.cdac.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं, वेबसाइट को 24 जून की सुबह 10 बजे से शुरू किया जाएगा।

अग्निपथ योजना के लिए इस उम्र के लोग ही कर सकते हैं अप्लाई -

केंद्र सरकार द्वारा लाई गई अग्निपथ योजना के लिए केवल 17.5 वर्ष से 23 वर्ष के युवा ही आवेदन कर सकते हैं, इससे कम और ऊपर वाले युवाओं का आवेदन स्वीकार नहीं किया जायेगा। वायु सेना द्वारा जारी ऑफिशियल नोटिस के अनुसार 29 दिसंबर 1999 से 29 जून 2005 के बीच पैदा हुए उम्मीदवार ही आवेदन करने के लिए पात्र हैं।


5 जुलाई तक कर सकते हैं आवेदन, 24 जुलाई से होगी परीक्षा -

अग्निपथ योजना के तहत अग्निवीर के रूप में वायु सेना में आवेदन की प्रक्रिया 24 जून से 5 जुलाई तक चलेगी। आवेदन प्रक्रिया पूरी होने के बाद परीक्षा का आयोजन किया जायेगा। आपको बता दें कि परीक्षा का आयोजन 24 जुलाई से ऑनलाइन मोड़ में किया जाएगा। इच्छुक अभ्यर्थी 5 जुलाई तक अपना आवेदन कर सकते हैं। 

4 साल वायु सेना में सेवा करने का मिलेगा मौका -

अग्निपथ योजना के तहत युवाओं को 4 साल वायु सेना में सेवा करने का मौका मिलेगा। इसके बाद अग्निवीरों को रिटायरमेंट दे दिया जायेगा, लेकिन अगर वो वायु सेना से जुड़े रहना चाहते हैं तो चुने गए अग्निवीरों में से 25 प्रतिशत अग्निवीरों को आगे की सेवा के लिए भी रखा जायेगा, इसके लिए अलग से चयन प्रक्रिया होगी।
Previous Post Next Post


फास्टर अप्डेट्स के लिए जुड़िये हमारे व्हाट्सएप चैनल से - यहाँ क्लिक करिये

SKIP AD