रक्षा मंत्रालय में निकलीं भर्तियां, 10 वीं और 12 वीं पास करें आवेदन


Defence Ministry Recruitment 2022 : अगर आप भी रक्षा मंत्रालय में नौकरी करने के इच्छुक हैं, तो ये खबर आपके लिए ही है। युवाओं को रक्षा मंत्रालय में काम करने का सुनहरा अवसर प्रदान किया जाएगा। आपको बता दें कि रक्षा मंत्रालय के अंतर्गत आने वाले सिविलयन के पदों पर भर्तियां निकली हैं। रक्षा मंत्रालय द्वारा एएससी सेंटर - नॉर्थ और साउथ के अंतर्गत विभिन्न स्टेशनों पर कुल 458 भर्तियां निकाली गईं हैं। इच्छुक व योग्य अभ्यर्थी इन पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं। आइये बताते हैं आपको पूरी अपडेट...

अलग- अलग पदों के लिए अलग- अलग योग्यता की गई निर्धारित -

रक्षा मंत्रालय द्वारा विभिन्न पदों पर भर्तियां निकली गई हैं साथ ही विभिन्न पदों के लिए अभ्यर्थियों की योग्यता भी अलग अलग ही निर्धारित की गई है। फायर फिटर, क्लीनर कुकर, कैंप गार्ड, एमटीएस ( माली / गार्डनर, मैसेंजर / रेनो ऑपरेटर ), ईबीआर, सिविलियन कैटरिंग इंस्ट्रक्चर, सिविलियन मोटर ड्राइवर सहित टिन स्मिथ पदों के लिए अभ्यर्थियों को किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान से हाई स्कूल यानी 10th पास होना अनिवार्य है। अगर अभ्यर्थी स्टेशन ऑफिसर पदों के लिए आवेदन कर रहे हैं तो उसके लिए अभ्यर्थियों को किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान से 12th (इंटरमीडिएट) पास होना अनिवार्य है।

इस आयु के अभ्यर्थी ही कर सकते हैं आवेदन -

रक्षा मंत्रालय द्वारा जारी विभिन्न पदों के लिए आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों की उम्र सीमा भी निर्धारित की गई है। बता दें कि जारी विभिन्न पदों के लिए अभ्यर्थियों की न्यूनतम आयु 18 वर्ष तो वहीं अधिकतम आयु 25 वर्ष निर्धारित की गई है। 18 वर्ष से कम और 25 वर्ष से अधिक आयु के अभ्यर्थी इन पदों के लिए आवेदन के पात्र नहीं होंगे लेकिन सिविलियन मोटर ड्राइवर के लिए आयु सीमा अलग से निर्धारित की गई है। सिविलियन मोटर ड्राइवर के पद पर आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों की अधिकतम आयु 27 वर्ष निर्धारित की गई है।

यहां से कर सकते हैं अभ्यर्थी आवेदन -

इन पदों पर भर्ती के इच्छुक अभ्यर्थी इस पोस्ट के नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके आवेदन फॉर्म डाउनलोड कर सकते हैं। आपको बता दें कि आप आवेदन पत्र ऑफलाइन ही भर सकते हैं इसलिए आपको फॉर्म डाउनलोड करके उसे प्रिंट कराकर भरना होगा। फॉर्म पूरा भरने के बाद आप उसे दिए गए पते पर भेज सकते हैं। आवेदन फॉर्म भरने के बाद पीडीएफ में दिए गए पते पर अपने आवेदन पत्र को जरूरी दस्तावेजों के साथ भेज सकते हैं।

15 जुलाई तक ही कर सकते हैं आवेदन -

रक्षा मंत्रालय के अंतर्गत आन वाले सिविलयन के पदों पर निकली भर्तियों के लिए आवेदन की समय सीमा भी निर्धारित की गई है। प्राप्त जानकारी के अनुसार विभिन्न पदों पर आवेदन की प्रक्रिया 15 जुलाई तक चलेगी। यानि की 15 जुलाई के बाद अभ्यर्थी इन पदों के लिए आवेदन नहीं कर पाएंगे।

बाकी हर छोटी बड़ी अपडेट के लिए आप हमारे टेलीग्राम चैनल व वेबसाइट के खबरों से अपडेट रहिए। वेबसाइट पर पहली बार आए हैं तो सबसे तेज अपडेट पाने के लिए आप हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़िये जिसका लिंक नीचे हरे पट्टी में दिया गया है। CUET और अन्य सभी महत्वपूर्ण अप्डेट्स लगातार आपको मिलती रहेगी।

ऑफलाइन फॉर्म डाउनलोड : लिंक
Previous Post Next Post


फास्टर अप्डेट्स के लिए जुड़िये हमारे व्हाट्सएप चैनल से - यहाँ क्लिक करिये

SKIP AD