UP Board Scrutiny Form 2022 : यूपी बोर्ड मिला है कम अंक या हुए फेल, तो करिये ये काम, मिलेगा फायदा


UP Board Scrutiny Form 2022 : यूपी बोर्ड 10वीं 12वीं के लाखों छात्रों का इंतजार खत्म हो गया है। उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (UPMSP) ने बीते 18 जून 2022 को हाईस्कूल और इंटरमीडिएट का परिणाम जारी कर दिया है। रिजल्ट जारी किए जाने के बाद अब यूपी बोर्ड ने स्क्रूटनी के लिए नोटिफिकेशन जारी कर दिया है। स्क्रूटनी उन विद्यर्थियों के लिए बड़ा फायदेमंद शाबित हो सकता है जो फेल हुए हैं या जिनको भी कम अंक इस परीक्षा में मिले हैं। परीक्षा परिणाम से असंतुष्ट छात्र UPMSP की आधिकारिक वेबसाइट upmsp.edu.in पर जाकर स्क्रूटनी के लिए आवेदन कर सकते हैं। आवेदन की अंतिम तिथि 12 जुलाई 2022 निर्धारित की गई है। आइये आपको बताते हैं स्क्रूटनी को लेकर सभी बातें विस्तार से...

आंकड़ों के मुताबिक इस बार UP Board 10वीं की परीक्षा में कुल 88.82 प्रतिशत विद्यार्थी उत्तीर्ण हुए हैं, वहीं 12वीं कक्षा में कुल 85.33 प्रतिशत विद्यार्थी उत्तीर्ण हुए हैं। अब जो छात्र अपने प्राप्त अंकों से असंतुष्ट हैं वो स्क्रूटनी के लिए आवेदन कर सकते हैं। आवेदन के लिए छात्रों को हर विषय के लिए 500 रुपये का भुगतान करना होगा। इसके बाद छात्रों को अपने अंक में सुधार करने के लिए दूसरा मौका दिया जाएगा। आपके लिए आपकी उत्तरपुस्तिका डाउनलोड करने का विकल्प भी दिया जाएगा।

क्या है यूपी बोर्ड स्क्रूटनी प्रक्रिया -

स्क्रूटनी को आसान भाषा में रीचेकिंग या संवीक्षा भी कहा जाता है। इसमें आंसरशीट की दोबारा जांच की जाती है तथा छात्रों के अंकों का पुन: मूल्यांकन किया जाता है। यदि गणना में किसी भी प्रकार की श्रुटि पाई जाती है तो उसे ठीक किया जाता है। इस दौरान छात्र अपनी आंसरशीट को डाउनलोड कर चेक कर सकते हैं। कई बार विद्यार्थी अपनी उत्तर पुस्तिका में सभी उत्तर लिखने के बावजूद उन्हें कम अंक मिलते हैं तब इस बात का संदेह होता है की उत्तर पुस्तिका यानी कॉपी सही तरह से चेक नहीं की गई है। इस प्रक्रिया में कॉपी दोबारा चेक की जाती है।

कैसे करें UP Board Scrutiny का आवेदन -

1. सबसे पहले UPMSP की आधिकारिक वेबसाइट upmsp.edu.in पर जाएं।

2. इसके बाद हाईस्कूल/इंटरमीडिएट उत्तर पुस्तिका की सन्निरीक्षा (Scrutiny) के लिंक पर क्लिक करें।

3. आपके स्क्रीन पर स्क्रूटनी का पंजीकरण फॉर्म खुल जाएगा, यहां अपना रोल नंबर व जन्मतिथि दर्ज करें।

4. पंजीकरण फॉर्म को ध्यानपूर्वक पूरा भरें।

5. स्क्रूटनी के लिए विषय का चयन करें और संबंधित फीस का भुगतान करें।

6. आपका आवेदन फॉर्म स्वीकार कर लिया जाएगा।

इस बात का विशेष ध्यान रहे कि स्क्रूटनी के लिए छात्रों को ऑनलाइन आवेदन करना होगा। विभागीय जानकारी के अनुसार स्क्रूटनी के लिए  किसी प्रकार का ऑफलाइन आवेदन मान्य व स्वीकार नहीं होगा और इसके लिए छात्रों को विषयवार 500 रुपये का भुगतान करना होगा। यह शुल्क चालान के माध्यम से राजकीय कोषागार में जमा करना होगा। चालान जमा करने के बाद फॉर्म का प्रिंट आउट निकालकर डाक के माध्यम से बोर्ड के क्षेत्रीय कार्यालय में 12 जुलाई से पहले जमा करवाना होगा। अंतिम तिथि यानी 12 जुलाई 2022 के बाद फॉर्म स्वीकार नहीं किया जाएगा।

स्क्रूटनी ऑनलाइन फॉर्म : लिंक
Previous Post Next Post


फास्टर अप्डेट्स के लिए जुड़िये हमारे व्हाट्सएप चैनल से - यहाँ क्लिक करिये

SKIP AD