Allahabad University Admission 2022 : CUET रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया के आपके हर समस्या का समाधान, देखें


Allahabad University Admission CUET Admission 2022 : इलाहाबाद विश्वविद्यालय CUET UG प्रवेश 2022 की ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया की दिनांक 5 अक्तूबर 2023 से शुरुआत हो चुकी है। तमाम छात्र-छात्राओं के सवाल रजिस्ट्रेशन प्रकिया को लेकर आ रही है। इस पोस्ट में हम उन सभी समस्याओ पर बात करेंगे और साथ ही विडियो का लिंक भी देंगे जिससे आप वीडियो भी देखकर और आसानी से समझ सकते है..

रजिस्ट्रेशन पोर्टल पर कैसे पहुंचे -

1. हमारी वेबसाइट Allahabad University Family (www.allahabaduniversityfamily.in) खोलिए। 

2. होम पेज पर ही "AU ENTRANCE 2022-2023" होगा उसपर दबाइए।

3. दूसरा ऑप्शन ही "CUET UG COUNSELLING" होगा उसपर दबाइए।

4. सामने "Registration Link" ऑप्शन होगा उसपर दबाइए।

छात्र-छात्राओं द्वारा पूछे गए महत्वपूर्ण प्रश्न -

1. Dual Registration की प्रक्रिया
2. College Registration की प्रक्रिया
3. Correction Window 
4. Criteria Problem 
5. How to choose best Score 
6. Category/Sub Category 
7. Employment Information

छात्र-छात्राओं द्वारा पूछे गए सवालों के जवाब -

1. आप अगर दो कोर्सेज के लिए आवेदन यानी "Dual Registration" करना चाहते है तो आपको दो अलग अलग आवेदन करना होगा और फिर फीस जमा करना होगा।

2. अगर आप इलाहाबाद विश्वविद्यालय काॅलेजेज के आवेदन के लिए सोच रहे यानी "College Registration" तो हमारा सलाह होगा कि आप सोमवार तक इंतजार करिए इस विषय पर इलाहाबाद विश्वविद्यालय प्रवेश समिति का एक बैठक होना उसमे तय किया जाएगा। स्पष्ट होते ही हम खबर आपतक साझा करेंगे।

3. कयी छात्र-छात्राओं से Registration करते वक्त गलती हो गयी है उनका पूछना है कि "Correction Window" खुलेगा या नही। प्राथमिक सूचना के अनुसार किसी प्रकार का कोई Correction Window नही खुलेगा। बाद मे अगर इलाहाबाद विश्वविद्यालय का इस संबंध मे कोई निर्णय मे बदलाव आता है तो हम अपडेट करेंगे। इसलिये सावधानी से आप नाम, नंबर, मेल, कैटेगरी भरे जिससे बाद में दिक्कत न हो।

4. Eligibility में Domain/GS/Language की शिकायत आ रही है। तो आपको बता दे कि इलाहाबाद विश्वविद्यालय प्रशासन ने पहले ही यह गाइडलाइंस जारी की थी और रजिस्ट्रेशन व काउंसिलिंग इसी गाइडलाइंस के अनुसार होगी। रजिस्ट्रेशन पोर्टल भी इसी गाइडलाइंस के अनुसार तैयार किया गया है। इसमे किसी प्रकार के बदलाव की गुंजाइश नही है। बाकि स्पष्ट समझने के लिए नीचे दिए गए विडियो को देखिए।

5. Best Score बनाने के लिए अगर आपके पास Language/Domain में कयी ऑप्शन उपलब्ध है तो जिसमे ज्यादा नंबर हो वही लैंग्वेज व डोमेन भरिए। स्पष्ट समझने के लिए नीचे दिए गए विडियो को देखिए।

6. Category मे आपको SC/ST/OBC/EWS चुनना है और SUB CATEGORY मे अपनी जाति डालनी है। गलत भी कुछ डाला है तो उससे कोई फर्क नही पडता है।

7. Payment के बाद Employment Information मांग रहा क्या करे। उनका कुछ नही करना है Skip या Logout का जो आप्शन है उसका चयन करिए।

8. और कोई सवाल हो तो नीचे का विडियो देखिए और काॅमेंट मे लिखिए आगे की विडियो मे जवाब दिया जाएगा।

किसी प्रकार की समस्या के लिए क्या करे -

सबसे पहले आप Allahabad University Family यू ट्यूब चैनल पर उपलब्ध CUET UG से संबंधित विडियोज देखिए। फिर भी दिक्कत है तो आप नीचे दिए गए विडियो पर काॅमेंट करिए जिससे आगे के विडियो मे आपके सवाल का जवाब दिया जा सके।

देखें वीडियो -


बाकी हर छोटी बडी अपडेट के लिए आप हमारे टेलीग्राम चैनल व वेबसाइट के खबरो से अपडेट रहिए। वेबसाइट पर पहली बार आए है तो सबसे तेज अपडेट पाने के लिए आप हमारे टेलीग्राम चैनल से जुडिए जिसका लिंक नीचे हरे पट्टे में दिया गया है।
Previous Post Next Post


फास्टर अप्डेट्स के लिए जुड़िये हमारे टेलीग्राम चैनल से - यहाँ क्लिक करिये

SKIP AD