SSD GD BHARTI : एसएससी जीडी कॉन्स्टेबल भर्ती एडमिट कार्ड जारी, लेकिन अभ्यर्थियों के लिए बदलाव भी


SSD GD CONSTABLE : कर्मचारी चयन आयोग (SSC) द्वारा जीडी कांस्टेबल (GD CONSTABLE) के पदों निकाली गई भर्तियों के लिए बड़ी अपडेट सामने आई है। अगर आप ने भी इन भर्तियों के लिए आवेदन किया है, तो ये खबर आपके लिए बेहद महत्वपूर्ण है। दरअसल यह बड़ी अपडेट बदलाव को लेकर है। आयोग ने परीक्षा से पहले भर्ती के लिए तीन प्रमुख बदलाव किए हैं। इन भर्तियों के लिए आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों को इन तीन प्रमुख बदलावों के बारे में जानना आवश्यक है। तो आइए जानते हैं क्या है वो प्रमुख तीन बदलाव...

एसएससी जीडी परीक्षा एडमिट कार्ड जारी (SSC GD Constable Admit Card) -

SSC GD Constable Exam (एसएससी जीडी भर्ती परीक्षा) के लिए एडमिट कार्ड जारी होना शुरू हो चुका है। ढेर सारे अभ्यर्थियों का एडमिट कार्ड जारी हो चुका है। आपको बता दें कि जरूरी नही है कि आपका भी एडमिट कार्ड आया हो लेकिन अगर आपका अभी नही आया है तो जल्द ही एसएससी की ऑफिसियल वेबसाइट पर जारी हो जाएगा। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि परीक्षा 10 जनवरी 2023 से शुरू होकर 09 फरवरी 2023 तक चलेगी।

महिलाओं की प्रेगनेंसी से संबंधित है पहला संशोधन (The first amendment deals with the pregnancy of women) -

कर्मचारी चयन आयोग (SSC) द्वारा जीडी कांस्टेबल (GD CONSTABLE) के पदों पर निकाली गई भर्तियों के लिए पहला संशोधन महिलाओं की प्रेगनेंसी को लेकर है। इस संशोधन में आयोग का कहना है कि अगर कोई महिला प्रेगनेंट है, तो उसे अपनी प्रेगनेंसी की स्थिति बतानी होगी। साथ ही आयोग ने कहा है कि अगर महिला प्रेगनेंट नही है, तो ही उनका फिजिकल टेस्ट होगा। वहीं जो महिलाएं प्रेगनेंट हैं उनके पद आरक्षित रखे जाएंगे और उन्हें डिलीवरी के 6 हफ्ते बाद दोबारा टेस्ट कराकर नियुक्ति प्रदान की जायेगी। 

एनसीसी सर्टिफिकेट के लिए है दूसरा बदलाव (There is another change for NCC certificate) -

कर्मचारी चयन आयोग (SSC) द्वारा जीडी कांस्टेबल (GD CONSTABLE) के पदों पर निकाली गई भर्तियों के लिए दूसरा बदलाव एनसीसी सर्टिफिकेट को लेकर है। जिन अभ्यर्थियों के पास एनसीसी का A सर्टिफिकेट होगा उन्हें कार्टिफिकेट के 2 फीसदी मार्क्स मिलेंगे। वहीं जिनके पास एनसीसी का B सर्टिफिकेट है उन्हें सर्टिफिकेट के 3 फीसदी अंक मिलेंगे। साथ ही जिन अभ्यर्थियों के पास एनसीसी का C सर्टिफिकेट होगा उन्हें सर्टिफिकेट के 5 फीसदी अंक मिलेंगे। 

8 सीएपीएफ बलों को वरीयता देने के लिए है तीसरा बदलाव (The third change is to give preference to 8 CAPF forces) -

कर्मचारी चयन आयोग (SSC) द्वारा जीडी कांस्टेबल (GD CONSTABLE) के पदों पर निकाली गई भर्तियों के लिए तीसरा संशोधन अथवा बदलाव 8 सीएपीएफ बलों को वरीयता देने के लिए है। इस बदलाव के तहत निम्न भर्तियों में 8 सीएपीएफ बलों के आवेदकों को वरीयता मिलेगी -

CISF (सीआईएसएफ)
CRPF (सीआरपीएफ)
SSB (एसएसबी)
ITBP (आईटीबीपी)
AS (असम राइफल्स)
HSF (एचएसएफ)
NCB (एनसीबी) 

हर खबर की अपडेट सबसे पहले प्राप्त करें - 

आपके काम की हर महत्वपूर्ण खबर और अपडेट उपलब्ध है हमारे इस वेबसाइट पर। चाहे हो रोजगार से जुड़ी खबर या हो योजनाओं संबंधी जानकारी हर अपडेट और हर खबर आपको मिलेगी हमारे इस वेबसाइट पर। अगर आप चाहते हैं कि जब भी हम कोई खबर प्रकाशित करें तो आपको उसका नोटिफिकेशन मिले तो आप हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ सकते हैं जिसका लिंक इस पोस्ट के नीचे हरे रंग की पट्टी में दिया गया है। नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके आप हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ सकते हैं और हर अपडेट का नोटिफिकेशन सबसे तेज और पहले प्राप्त कर सकते हैं। हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ने का सबसे बड़ा लाभ यह है कि आपको हर खबर का नोटिफिकेशन सबसे तेज मिल जाता है और आपसे आपके काम की कोई भी महत्वपूर्ण खबर नहीं छूटती है।
Previous Post Next Post


फास्टर अप्डेट्स के लिए जुड़िये हमारे टेलीग्राम चैनल से - यहाँ क्लिक करिये

SKIP AD