CTET EXAM 2023 : उत्तर प्रदेश, फरीदाबाद के बाद अब बिहार में भी हुई सीटीईटी के पेपर में नकल, होगा पेपर रद्द


CTET EXAM : सेंट्रल बोर्ड ऑफ स्कूल एग्जामिनेशन (CBSE) द्वारा आयोजित की जा रही सेंट्रल टीचर एलिजिबिलिटी टेस्ट 2023 (CTET 2023) में नकल के मामले थमने का नाम नहीं ले रहे हैं। जहां मथुरा, लखनऊ, वेस्ट यूपी और फरीदाबाद के बाद अब बिहार में भी सीटेट के पेपर में नकल की खबर सामने आई है। आपको बता दें कि बिहार में सीटीईटी 2023 में एक अनोखे अंदाज में नकल का मामला सामने आया है। अब इस मामले के सामने आने के बाद सेंट्रल टीचर एलिजिबिलिटी टेस्ट 2023 (CTET 2023) का पेपर रद्द होगा या नहीं यह संशय का विषय बना हुआ है...

सर्वर हैक करके हुई परीक्षा में नकल (Cheating in exam by hacking server) -

बिहार के आरा जिले से जैसे ही सीटीईटी 2023 परीक्षा में नकल की खबर सामने आई तो प्रशासन भी सतर्क हो गया और ये खबर मीडिया में भी खूब चर्चाओं में रही। मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो बिहार के आरा जिले में परीक्षा सेंटर के सर्वर को हैक करके एनी डेस्क के द्वारा बाहर से प्रश्न पत्र हल किया जा रहा था। बता दें कि एनी डेस्क के द्वारा किसी भी सिस्टम को कनेक्ट करके दूसरा व्यक्ति दूर बैठे दूसरे सिस्टम को कंट्रोल कर सकता है। 

निदेशक ने नकल के आरोपों को किया खारिज (The director dismissed the allegations of copying) -

बिहार के आरा जिले में जैसे ही सरवर हैक करके एनीडेस्क के माध्यम से नकल की खबर सामने आई तो सृष्टि इंफोटेक परीक्षा सेंटर के निदेशक रवि भूषण ने परीक्षा सेंटर पर लगे सभी आरोपों को खारिज कर दिया। उन्होंने कहा कि यह वीडियो इस सेंटर का नहीं है। यहां पर किसी भी प्रकार की नकल नहीं हुई है। साथ ही उन्होंने उन्होंने कहा कि यह वीडियो किसी और सेंटर का हो सकता है, लेकिन सृष्टि इन्फोटेक परीक्षा सेंटर में इस प्रकार की कोई भी नकल का कोई भी मामला नहीं है। 

32 लाख से अधिक अभ्यर्थी हैं परीक्षा में शामिल (More than 32 lakh candidates are included in the examination) -

सेंट्रल बोर्ड ऑफ स्कूल एग्जामिनेशन (CBSE) द्वारा आयोजित की जा रही सेंट्रल टीचर एलिजिबिलिटी टेस्ट 2023 (CTET 2023) में इस वर्ष करीब 32 लाख अभ्यर्थी परीक्षा दे रहे हैं। जिसमें से अकेले बिहार से 5.46 लाख अभ्यर्थी शामिल हैं। परीक्षा का आयोजन दो पालियों में किया जाता है। जहां पहली पाली सुबह 9.30 बजे से शुरू होकर 12 बजे तक चलती है और वहीं दूसरी पाली 2.30 बजे से शुरू होकर शाम 5 बजे तक चलती है। 

हर खबर की अपडेट सबसे पहले प्राप्त करें - 

आपके काम की हर महत्वपूर्ण खबर और अपडेट उपलब्ध है हमारे इस वेबसाइट पर। चाहे हो रोजगार से जुड़ी खबर या हो योजनाओं संबंधी जानकारी हर अपडेट और हर खबर आपको मिलेगी हमारे इस वेबसाइट पर। अगर आप चाहते हैं कि जब भी हम कोई खबर प्रकाशित करें तो आपको उसका नोटिफिकेशन मिले तो आप हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ सकते हैं जिसका लिंक इस पोस्ट के नीचे हरे रंग की पट्टी में दिया गया है। नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके आप हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ सकते हैं और हर अपडेट का नोटिफिकेशन सबसे तेज और पहले प्राप्त कर सकते हैं। हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ने का सबसे बड़ा लाभ यह है कि आपको हर खबर का नोटिफिकेशन सबसे तेज मिल जाता है और आपसे आपके काम की कोई भी महत्वपूर्ण खबर नहीं छूटती है।
Previous Post Next Post


फास्टर अप्डेट्स के लिए जुड़िये हमारे व्हाट्सएप चैनल से - यहाँ क्लिक करिये

SKIP AD