CBSE BOARD NEWS : देशभर के विद्यार्थियों के लिए सीबीएसई ने किया बड़ा बदलाव, अब अन्य राज्यों के विद्यार्थी नहीं पढ़ पाएंगे सीबीएसई बोर्ड में!


CBSE Board News : सीबीएसई बोर्ड (CBSE Board) के विद्यार्थियों के लिए एक बड़ी खबर निकल कर सामने आ रही है और यह खबर उनके पढ़ाई और कैरियर को लेकर है। फिलहाल हाल ही में सीबीएसई बोर्ड (CBSE Board) ने कंपार्टमेंट एग्जाम के रिजल्ट घोषित किए हैं और इस रिजल्ट के बाद अभ्यर्थियों में प्रवेश इत्यादि को लेकर तमाम प्रकार की उहापोह की स्थिति बन रही है। सीबीएसई बोर्ड (CBSE Board) देश का केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड है जो पूरे देश में स्कूलों के संचालन में एक प्रमुख भूमिका निभाता है और इसी कड़ी में विद्यार्थियों के लिए एक बड़ी खबर निकल कर आ रही है जो हम आपको नीचे बताने वाले हैं।

इंटरनेट पर सीबीएसई बोर्ड (CBSE Board) के कंपार्टमेंट एग्जाम के रिजल्ट आने के बाद एक खबर तेजी से चल रही है और इस खबर में यह कहा जा रहा है कि सीबीएसई बोर्ड (CBSE Board) अब केवल दिल्ली के स्कूलों में पढ़ने वाले विद्यार्थियों का ही प्रवेश लेगा यानी कि जो दिल्ली के विद्यार्थी हैं केवल अब वही सीबीएसई बोर्ड (CBSE Board) के स्कूलों में पढ सकते हैं और सीबीएसई बोर्ड केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के अंतर्गत देने वाली डिग्री को अन्य स्कूलों के लिए बदल देगा। यहां कहने का मतलब यह है कि सीबीएसई बड़ा बदलाव करते हुए केवल दिल्ली के विद्यार्थियों को ही वास्तविक केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE Board) की डिग्री देगा और बाकी अन्य राज्यों की स्कूल जो संचालित हो रहे हैं उन्हें सामान्य डिग्री दी जाएगी। भाई आपको बताते हैं क्या है यह पूरी अपडेट और क्या इस खबर में सत्यता है या यह खबर केवल भ्रामक खबर है।

हमने ऊपर जहां भी डिग्री शब्द का प्रयोग किया है वहां डिग्री का केवल इतना मतलब है कि सीबीएसई बोर्ड (CBSE Board) की मार्कशीट और सर्टिफिकेट। फिलहाल एक खबर जो दिमाग में डर पैदा कर रही है ऐसे विद्यार्थियों के जो दिल्ली के बाहर के हैं तो उनके लिए हम आपको यह बता दें कि दिल्ली के बच्चों के साथ ही देश भर के जो भी विद्यार्थी हैं वह सीबीएसई बोर्ड (CBSE Board) के अंतर्गत पढ़ सकते हैं और उन्हें पूरी तरह से आधिकारिक केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की मार्कशीट और सर्टिफिकेट दिए जाएंगे। दिल्ली सरकार और केंद्र सरकार द्वारा इस बात की पूरी तरह से पूछती है और हमारी टीम की छानबीन में भी यह पता चला है कि इस प्रकार का कोई बदलाव सीबीएसई बोर्ड (CBSE Board) द्वारा नहीं किया गया है।

यदि आप सीबीएसई बोर्ड (CBSE Board) के विद्यार्थी हैं या देश के किसी भी बोर्ड के विद्यार्थी हैं और आप चाहते हैं कि आपको एजुकेशन से जुड़ी सभी खबरें और अपडेट सबसे पहले मिले तो आप हमारे व्हाट्सएप ग्रुप को ज्वाइन कर सकते हैं और इसके साथ ही आप हमारे टेलीग्राम चैनल को भी ज्वाइन कर सकते हैं जिसका लिंक आपको इस पोस्ट के नीचे मिल जाएगा।

व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ें : लिंक (यहाँ क्लिक करें)

टेलीग्राम चैनल से जुड़ें : लिंक (यहाँ क्लिक करें)
Previous Post Next Post


फास्टर अप्डेट्स के लिए जुड़िये हमारे व्हाट्सएप चैनल से - यहाँ क्लिक करिये

SKIP AD