CTET 2023 : सीटीईटी एग्जाम सम्पन्न, नकल की खबरों के साथ ही अभ्यर्थियों ने बताया प्रश्नों का स्तर


CTET Exam 2023 : केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा जिसे सीटीईटी (CTET Exam 2023) परीक्षा कहा जाता है वह परीक्षा 20 अगस्त 2023 को संपन्न हो चुकी है और अब अभ्यर्थियों को इंतजार है परीक्षा के परिणाम (CTET Result 2023) का लेकिन परीक्षा संपन्न होते ही कुछ खबरें सीटीईटी परीक्षा को लेकर विभिन्न केंद्रों से आने लगी हैं और इन खबरों से अभ्यर्थियों के दिमाग में तमाम प्रकार की बातें और तमाम प्रकार के प्रश्न चलने शुरू हो गए हैं। फिलहाल हमारी टीम ने इस परीक्षा को लेकर कुछ अभ्यर्थियों से बात की और कुछ विशेष प्रश्न उनके सामने रखें और यह प्रश्न परीक्षा (CTET Exam 2023) के सफल आयोजन और प्रश्नों के उत्तर को लेकर थे इसके साथ ही हमारी टीम ने परीक्षा को लेकर एनालिसिस करने का प्रयास भी किया है और हम आपको पूरी रिपोर्ट नीचे दे रहे हैं...

CTET 2023 : सीटीईटी परीक्षा क्या सकुशल सम्पन्न हुई -

केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा यानी सीटीईटी परीक्षा (CTET Exam 2023) सकुशल संपन्न हुई है या नहीं इसको लेकर फिलहाल हमारे पास केवल इतनी अपडेट है कि छोटी मोटी बातों के साथ यह परीक्षा सकुशल संपन्न हुई है और किसी भी विशेष घटना या नकल इत्यादि की बात सामने नहीं आई है। हालांकि कुछ सेंटरों से आरोप-प्रत्यारोप की खबरें जरूर सामने आई है और इस विषय पर केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड सीबीएसई (CBSE) निर्णय ले सकता है और अगर आवश्यक रहा तो इसकी जांच कराई जा सकती है। फिलहाल के लिए अभी तक जो अपडेट है उसके आधार पर या परीक्षा सकुशल ही संपन्न हुई है लेकिन अभी भी अपडेट आ रही है और अगर कोई भी अप्रिय घटना सामने आती है तो हम आप तक वह खबर पहुंचाने का काम करेंगे।

CTET 2023 : कैसे थे सीटीईटी परीक्षा के प्रश्न -

हमारी टीम ने केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा यानी सीटीईटी परीक्षा (CTET Exam 2023) देने वाले कुछ उम्मीदवारों से बात किया और उनसे कुछ विशेष प्रकार के प्रश्नों के बारे में पूछा जो उनको कुछ अलग या अटपटे लगे। अभ्यर्थियों ने किसी भी प्रकार के अटपटे प्रश्न का जिक्र नहीं किया और उन्होंने इस परीक्षा (CTET Exam 2023) को सामान्य स्तर का बताया और कुछ अभ्यर्थियों ने उसे थोड़ा सा कठिन भी बताया और बताया कि परीक्षा का स्तर काफी कठिन था और कुछ प्रश्न सिर के ऊपर से निकल रहे थे। अभ्यर्थियों से बात करने पर हमें यह पता चला कि गणित और विज्ञान के प्रश्न कठिन थे। दोनों विषय से जुड़े 30 फीसदी प्रश्न काफी घुमावदार थे। लेकिन बाकी सब ठीक-ठाक रहा और परीक्षा में उन्हें ज्यादा दिक्कत नहीं हुई। हालांकि अलग-अलग अभ्यर्थियों की अलग-अलग राय थी लेकिन ज्यादातर ने इस परीक्षा को एक आवश्यक दर्जी की परीक्षा (CTET Exam 2023) के रूप में देखा जो ज्यादा कठिन नहीं थी हालांकि कुछ लोगों ने इसे थोड़ा सा कठिन भी बताया।

CTET Exam 2023 : सीटीईटी परीक्षा 2023 एनालिसिस -

केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा यानी सीटीईटी परीक्षा (CTET Exam 2023) पर एनालिसिस की बात की जाए तो अभ्यर्थियों से बात करने के दौरान हमें पता चला कि परीक्षा (CTET Exam 2023) में व्यवस्था ठीक-ठाक थी और नकल को रोकने के लिए प्रशासन भी मुस्तैद नजर आया। परीक्षा (CTET Exam 2023) में आम परीक्षाओं की तरह ही नकल इत्यादि से बचने के लिए सारे हथियार उपलब्ध थे और परीक्षा (CTET Exam 2023) में केलकुलेटर बैग इत्यादि को लेकर जाने की अनुमति नहीं थी। परीक्षा को लेकर व्यवस्थाएं ठीक-ठाक रही हैं और ज्यादातर केंद्रों से फिलहाल कोई भी अप्रिय घटना भी देखने को या सुनने को नहीं मिली है। कुल मिलाकर परीक्षा में लगभग हर बिंदु ठीक-ठाक और सही नजर आया है बाकी समय के साथ ही ही हम सारी अपडेट आपको देते रहेंगे इसके लिए आप हमारे टेलीग्राम चैनल को ज्वाइन कर सकते हैं जिसका लिंक आपको नीचे और स्क्रीन के दाहिने और मिल जाएगा।

इसी तरह की सभी महत्वपूर्ण अपडेट्स आपको हम हमेशा देते रहेंगे और अगर आप भी चाहते हैं कि आपको हमेशा हर खबर का नोटिफिकेशन मिलता रहे तो आप हमारे टेलीग्राम चैनल और व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ सकते हैं जो आपको स्क्रीन के दाहिने और आइकॉन के रूप में दिख रहा होगा इसके साथ ही नीचे जाने पर आपको हमारे टेलीग्राम चैनल का लिंक भी मिल जाएगा जिस पर क्लिक करके आप हमारे टेलीग्राम चैनल पर सीधे जा सकते हैं और उससे जुड़ सकते हैं
Previous Post Next Post


फास्टर अप्डेट्स के लिए जुड़िये हमारे व्हाट्सएप चैनल से - यहाँ क्लिक करिये

SKIP AD