मुख्यमंत्री ग्रामोद्योग रोजगार योजना 2023 : यूपी सरकार युवाओं को दे रही 10 लाख रूपये, जल्दी ऐसे करें आवेदन


Mukhyamantri Gramodyog Rojgar Yojana 2023 (मुख्यमंत्री ग्रामोद्योग रोजगार योजना 2023) : अगर आप युवा हैं, लेकिन रोजगार न होने से परेशान हैं, तो उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री आपकी परेशानी को दूर कर रहे हैं। क्योंकि प्रदेश के मुख्यमंत्री बेरोजगारी को मिटाने के लिए युवाओं की आर्थिक मदद कर रहे हैं। यहां मुख्यमंत्री आर्थिक मदद के रूप में युवाओं को 10 लाख रूपये तक की राशि प्रदान कर रहे हैं। हालांकि इसके लिए कुछ शर्तें निर्धारित की गई हैं। बता दें कि प्रदेश सरकार द्वारा प्रदेश के युवा बेरोजगारों के लिए एक योजना चलाई जा रही है। जो भी अभ्यर्थी इस योजना के लिए पात्र होंगे, उन्हें प्रदेश सरकार द्वारा यह मदद प्रदान की जाएगी। आइए जानते हैं क्या है प्रदेश सरकार की यह योजना और कैसे करना होगा आवेदन...

इस प्रकार मिलेगा योजना का लाभ (This is how you will get the benefit of the scheme) -

उत्तर प्रदेश सरकार की इस योजना का लाभ केवल रोजगार स्थापित करने के लिए दिया जा रहा है। यानी की अगर प्रदेश के युवा बेरोजगार स्वयं के स्तर पर अपना कोई रोजगार स्थापित करना चाहते हैं, तो उन्हें प्रदेश सरकार 10 लाख रुपए तक की आर्थिक मदद प्रदान करेगी। हालांकि इसमें प्रदेश सरकार द्वारा निर्धारित रोजगार की स्थापित किए जा सकेंगे। वहीं इस योजना को दो वर्गों में बांटा गया है। जिसमें सामान्य वर्ग के आवेदकों को कुल राशि पर 4 फीसदी की ब्याज देनी होगी। वहीं एससी और एसटी वर्ग के अभ्यर्थियों को कोई ब्याज नहीं देनी होगी। 

इस योग्यता और उम्र सीमा के अभ्यर्थियों को मिलेगा लाभ (Candidates of this qualification and age limit will get benefit) -

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री द्वारा शुरू की गई मुख्यमंत्री ग्रामोद्योग रोजगार योजना के तहत केवल वही लोग आवेदन के पात्र होंगे, जो योजना में निर्धारित योग्यता और उम्र सीमा में आयेंगे। जिसमें अगर शैक्षणिक योग्यता की बात करें, तो इस योजना के लिए केवल वही आवेदन के पात्र होंगे, जो किसी भी मान्यता प्राप्त शैक्षणिक संस्थान से कक्षा 8वीं पास हैं। वहीं इस योजना के लिए आवेदन करने वाले आवेदकों की न्यूनतम आयु 18 वर्ष और अधिकतम आयु 40 वर्ष तक ही होनी चाहिए। 

आवेदक यहां से करें आवेदन (Applicants apply from here) -

उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा शुरू की गई मुख्यमंत्री ग्रामोद्योग रोजगार योजना के लिए आवेदन करने के लिए आवेदकों को उत्तर प्रदेश के खादी एवं ग्रामोद्योग विकास विभाग की आधिकारिक वेबसाइट www.upkvib.gov.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन करना होगा। बता दें कि आवेदन के दौरान अभ्यर्थी एक बात का विशेष ध्यान रखें कि वे अपने आवेदन में किसी भी प्रकार की त्रुटि न करें, क्योंकि ऐसा करने से उनका आवेदन निरस्त किया जा सकता है वे योजना का लाभ प्राप्त करने से वंचित रह सकते हैं। 

योजना का लाभ लेने के लिए ये दस्तावेज आवश्यक (These documents are necessary to take advantage of the scheme) -

मुख्यमंत्री ग्रामोद्योग रोजगार योजना का लाभ लेने के लिए आवेदकों के पास कुछ महत्वपूर्ण दस्तावेज होना आवश्यक है, जिनकी आवेदन के दौरान जरूर पड़ेगी। ये दस्तावेज निम्न हैं - 

* आधार कार्ड (Aadhar Card) 

* जाति प्रमाण पत्र (Caste Certificate)

* शैक्षित योग्यता (Educational Qualification)

* आयु प्रमाण पत्र (Page Certificate)

* मोबाइल नंबर (Mobile Number)

* पासपोर्ट साइज फोटो (Passport size Photo)

* जिस स्थान पर व्यवसाय शुरू करना है उस इकाई स्थान की प्रमाणित प्रमाण पत्र की कॉपी, जो कि ग्राम प्रधान कार्यकारी अधिकारी द्वारा सत्यापित हो।

योजनाओं की अपडेट पाने के लिए हमारे व्हाट्सएप (Whatsapp) ग्रुप को जॉइन करें और हर अपडेट सबसे पहले पाएं।

व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ें : लिंक (यहाँ क्लिक करें)

हर खबर की अपडेट सबसे पहले प्राप्त करें - 

आपके काम की हर महत्वपूर्ण खबर और अपडेट उपलब्ध है हमारे इस वेबसाइट पर। चाहे हो रोजगार से जुड़ी खबर या हो योजनाओं संबंधी जानकारी हर अपडेट और हर खबर आपको मिलेगी हमारे इस वेबसाइट पर। अगर आप चाहते हैं कि जब भी हम कोई खबर प्रकाशित करें तो आपको उसका नोटिफिकेशन मिले तो आप हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ सकते हैं जिसका लिंक इस पोस्ट के नीचे हरे रंग की पट्टी में दिया गया है। नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके आप हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ सकते हैं और हर अपडेट का नोटिफिकेशन सबसे तेज और पहले प्राप्त कर सकते हैं। हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ने का सबसे बड़ा लाभ यह है कि आपको हर खबर का नोटिफिकेशन सबसे तेज मिल जाता है और आपसे आपके काम की कोई भी महत्वपूर्ण खबर नहीं छूटती है।

Previous Post Next Post


फास्टर अप्डेट्स के लिए जुड़िये हमारे व्हाट्सएप चैनल से - यहाँ क्लिक करिये

SKIP AD