UP B Ed Counseling 2023 : इस तिथि को शुरू हो जाएगी काउंसलिंग, राज्य विश्वविद्यालयों द्वारा जारी किया जाएगा रिजल्ट


UP B.ED Counseling 2023 :  अगर आप यूपी बीएड प्रवेश परीक्षा 2023 (UP B.Ed. Entrance Exam 2023) के बाद काउंसलिंग प्रक्रिया का इंतजार कर रहे हैं, तो इससे जुड़ी अब 2 खबरें सामने आई हैं। जहां एक खबर 3 राज्य विश्वविद्यालयों द्वारा रिजल्ट जारी होने को लेकर है। वहीं दूसरी खबर यूपी बीएड की काउंसलिंग को लेकर है। अगर आपने यूपी बीएड प्रवेश परीक्षा के लिए आवेदन किया था और आयोजित हुई परीक्षा में भाग लिया था, तो आपके लिए काउंसलिंग प्रक्रिया शुरू होने की तिथि सामने आ रही हैं। आइए जानते हैं आखिर किस तिथि से शुरू होगी काउंसलिंग...

रिजल्ट जारी होने को लेकर अपडेट (Update regarding release of result) -

यूपी बीएड प्रवेश परीक्षा 2023 (UP B.Ed. Entrance Exam 2023) के लिए काउंसलिंग से पहले विश्वविद्यालयों द्वारा रिजल्ट घोषित होने का इंतजार है। बता दें कि बुंदेलखंड यूनिवर्सिटी (Bundelkhand University) झांसी द्वारा यूपी बीएड प्रवेश परीक्षा 2023 (UP B.Ed. Entrance Exam 2023) के लिए काउंसलिंग प्रक्रिया उसी वक्त शुरू की जायेगी, जब 3 राज्य विश्वविद्यालयों द्वारा अंतिम वर्ष के परीक्षा परिणाम जारी किए जाएंगे। ताजा अपडेट के अनुसार विश्वविद्यालय अब आगामी 15 दिनों के अंदर ही परिणाम जारी किए जा सकते हैं। 

इतने अभ्यर्थी हुए थे परीक्षा में शामिल (So many candidates appeared in the exam)

बुंदेलखंड यूनिवर्सिटी, झांसी द्वारा आयोजित हुई यूपी बीएड प्रवेश परीक्षा 2023 (UP B.Ed. Entrance Exam 2023) का परिणाम काफी पहले जारी कर दिया गया था। बता दें कि यूनिवर्सिटी ने 30 जून 2023 को परिणाम घोषित कर दिया था। जहां इस प्रवेश परीक्षा के लिए बुंदेलखंड यूनिवर्सिटी द्वारा 75 जिलों में कुल 1108 परीक्षा सेंटर बनाए गए थे। इस प्रवेश परीक्षा के लिए 4.72 लाख अभ्यर्थियों ने रजिस्ट्रेशन कराया था। हालांकि इस परीक्षा में कुल 4.23 लाख अभ्यर्थी ही शामिल हुए। यानी की इस प्रवेश परीक्षा में 49 हजार अभ्यर्थी अनुपस्थित रहे।

इस तिथि से शुरू होगी काउंसलिंग (Counseling will be start from this date) -

यूपी बीएड प्रवेश परीक्षा 2023 (UP B.Ed. Entrance Exam 2023) के लिए काउंसलिंग प्रक्रिया रद्द होने की खबरें जैसे ही तमाम सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर वायरल हुई, तो हमारी टीम ने इसका विश्लेषण किया। जहां विश्लेषण में यह खबर पूरी तरह से अफवाह साबित हुई। वहीं अब अगर यूपी बीएड प्रवेश परीक्षा के लिए काउंसलिंग की तिथि की बात करें, तो यह अब लगभग स्पष्ट होती हुई नजर आ रही है। सूत्रों की मानें, तो बुंदेलखंड यूनिवर्सिटी (Bundelakhnad University) द्वारा काउंसलिंग प्रक्रिया अगस्त 2023 में दूसरे सप्ताह से शुरू की जा सकती है। हालांकि यूनिवर्सिटी ने अभी काउंसलिंग प्रक्रिया को लेकर कोई टिप्पणी नहीं की है।

हर खबर की अपडेट सबसे पहले प्राप्त करें - 

आपके काम की हर महत्वपूर्ण खबर और अपडेट उपलब्ध है हमारे इस वेबसाइट पर। चाहे हो रोजगार से जुड़ी खबर या हो योजनाओं संबंधी जानकारी हर अपडेट और हर खबर आपको मिलेगी हमारे इस वेबसाइट पर। अगर आप चाहते हैं कि जब भी हम कोई खबर प्रकाशित करें तो आपको उसका नोटिफिकेशन मिले तो आप हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ सकते हैं जिसका लिंक इस पोस्ट के नीचे हरे रंग की पट्टी में दिया गया है। नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके आप हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ सकते हैं और हर अपडेट का नोटिफिकेशन सबसे तेज और पहले प्राप्त कर सकते हैं। हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ने का सबसे बड़ा लाभ यह है कि आपको हर खबर का नोटिफिकेशन सबसे तेज मिल जाता है और आपसे आपके काम की कोई भी महत्वपूर्ण खबर नहीं छूटती है।
Previous Post Next Post


फास्टर अप्डेट्स के लिए जुड़िये हमारे व्हाट्सएप चैनल से - यहाँ क्लिक करिये

SKIP AD