UP BEd JEE Counseling : यूपी बीएड काउंसलिंग के लिए शेड्यूल शुरू, 2.53 लाख सीटों पर मिलेगा एडमिशन


UP B.ED JEE Counseling 2023 :  बीएड में प्रवेश के लिए इस वर्ष बुंदेलखंड यूनिवर्सिटी द्वारा यूपी बीएड प्रवेश परीक्षा 2023 (UP B.Ed. Entrance Exam 2023) का आयोजन किया गया। जहां परीक्षा के आयोजन के बाद अभ्यर्थी काउंसलिंग को लेकर भी इंतजार कर रहे हैं। हालांकि अब अभ्यर्थियों का काउंसलिंग के लिए इंतजार खत्म हो गया है। वहीं अभ्यर्थियों के लिए सीटों की घोषणा पहले ही कर दी गई थी। अगर आपने यूपी बीएड प्रवेश परीक्षा 2023 (UP B.Ed. Entrance Exam 2023) दी है, तो आज इस आर्टिकल में आप जानेंगे कि आखिर किस तिथि से शुरू हो रही है बीएड में प्रवेश के काउंसलिंग प्रक्रिया और कितनी सीटों पर पर होगा एडमिशन...

इतनी सीटों पर होगा एडमिशन (Admission will be done on so many seats) -

बुंदेलखंड यूनिवर्सिटी द्वारा आयोजित की गई यूपी बीएड प्रवेश परीक्षा 2023 (UP B.Ed. Entrance Exam 2023) के माध्यम से लाखों अभ्यर्थियों को विभिन्न विश्वविद्यालयों में बीएड में प्रवेश दिया जाएगा। जारी सूचना के अनुसार यूपी प्रवेश परीक्षा 2023 के माध्यम से कुल 2 लाख 53 हजार सीटों पर एडमिशन होगा। वहीं इस प्रवेश परीक्षा के माध्यम से कितने कॉलेज में एडमिशन होंगे, इसकी जानकारी भी स्पष्ट कर दी गई है। प्राप्त जानकारी के अनुसार कुल 2 हजार 510 कॉलेजों में बीएड के लिए अभ्यर्थियों को एडमिशन दिया जायेगा। 

इस तिथि से शुरू होगी काउंसलिंग प्रक्रिया (Counseling Process will be start from this date) -

बुंदेलखंड यूनिवर्सिटी द्वारा यूपी बीएड प्रवेश परीक्षा 2023 (UP B.Ed. Entrance Exam 2023) के लिए काउंसलिंग प्रक्रिया शुरू होने के लिए अभ्यर्थियों को ab ज्यादा इंतजार नहीं करना पड़ेगा। बता दें कि पहले राज्य विश्वविद्यालयों द्वारा अंतिम वर्ष का परीक्षा परिणाम जारी किया जाएगा। उसके बाद ही काउंसलिंग प्रक्रिया शुरू की जाएगी। वहीं इसको लेकर सूत्रों का कहना है कि बुंदेलखंड यूनिवर्सिटी सितंबर माह के पहले सप्ताह में ही काउंसलिंग प्रक्रिया शुरू कर देगी। हालांकि अभी तक विश्वविद्यालयों ने अंतिम वर्ष के परीक्षा परिणाम जारी करके को लेकर कोई स्पष्ट जानकारी साझा नहीं की है। 

इतने अभ्यर्थी हुए थे परीक्षा में शामिल (So many candidates appeared in the exam) -

बुंदेलखंड यूनिवर्सिटी, झांसी द्वारा 15 जून को आयोजित की गई यूपी बीएड प्रवेश परीक्षा 2023 (UP B.Ed. Entrance Exam 2023) का परिणाम 30 जून 2023 को घोषित कर दिया गया था। जहां इस प्रवेश परीक्षा के लिए बुंदेलखंड यूनिवर्सिटी द्वारा 75 जिलों में 1108 परीक्षा सेंटर बनाए गए थे। इस प्रवेश परीक्षा के लिए 4.72 लाख अभ्यर्थियों ने रजिस्ट्रेशन कराया था। हालांकि इस परीक्षा में कुल 4.23 लाख अभ्यर्थी ही शामिल हुए। यानी की इस प्रवेश परीक्षा में 49 हजार अभ्यर्थी अनुपस्थित रहे। 

हर खबर की अपडेट सबसे पहले प्राप्त करें - 

आपके काम की हर महत्वपूर्ण खबर और अपडेट उपलब्ध है हमारे इस वेबसाइट पर। चाहे हो रोजगार से जुड़ी खबर या हो योजनाओं संबंधी जानकारी हर अपडेट और हर खबर आपको मिलेगी हमारे इस वेबसाइट पर। अगर आप चाहते हैं कि जब भी हम कोई खबर प्रकाशित करें तो आपको उसका नोटिफिकेशन मिले तो आप हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ सकते हैं जिसका लिंक इस पोस्ट के नीचे हरे रंग की पट्टी में दिया गया है। नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके आप हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ सकते हैं और हर अपडेट का नोटिफिकेशन सबसे तेज और पहले प्राप्त कर सकते हैं। हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ने का सबसे बड़ा लाभ यह है कि आपको हर खबर का नोटिफिकेशन सबसे तेज मिल जाता है और आपसे आपके काम की कोई भी महत्वपूर्ण खबर नहीं छूटती है।
Previous Post Next Post


फास्टर अप्डेट्स के लिए जुड़िये हमारे व्हाट्सएप चैनल से - यहाँ क्लिक करिये

SKIP AD