UPSESSB TGT PGT EXAM : यूपी टीजीटी और पीजीटी के लिए नए पैटर्न पर होगी परीक्षा, परीक्षा तिथि पर अपडेट


UPSESSB TGT PGT 2023 : उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड (UPSESSB), प्रयागराज द्वारा प्रदेशभर में ट्रेंड ग्रेजुएट टीचर (UPSESSB TGT) और पोस्ट ग्रेजुएट टीचर (UPSESSB PGT) के पदों पर आयोजित की जा रही भर्ती के लिए बड़ी खबर आई है। बता दें कि यह खबर टीजीटी और पीजीटी के लिए पैटर्न को लेकर है। दरअसल यूपी टीजीटी और पीजीटी के लिए परीक्षा शुरू होने की तिथि को लेकर अभ्यर्थी पहले से ही परेशान हैं। जहां अब अभ्यर्थियों के लिए यूपी टीजीटी और पीजीटी पदों पर पैटर्न बदलने की खबर भी सामने आई है। आइए जानते हैं पूरी खबर...

नए पैटर्न के अनुसार होगी परीक्षा (UPSESSB TGT PGT New Pattern 2023) -

उत्तर प्रदेश में ट्रेंड ग्रेजुएट टीचर (UPSESSB TGT) और पोस्ट ग्रेजुएट टीचर (UPSESSB PGT) के पदों पर भर्ती के लिए आयोजित होने वाली परीक्षा का पैटर्न बदलने की खबर सामने आ रही है। बता दें कि सोशल मीडिया पर पैटर्न बदलने की खबर सामने आई है। हालांकि जब खबर की जांच पड़ताल की गई, तो पैटर्न में बदलाव होने की कोई पुष्टि नहीं हुई। फिलहाल इसको लेकर जब तक कोई आधिकारिक सूचना नहीं आती, तब तक यह नहीं कह सकते कि परीक्षा के लिए पैटर्न बदल गया है। वहीं अब टीजीटी और पीजीटी के लिए नया पैटर्न अचानक जारी नहीं किया जा सकता है।

ये है टीजीटी पदों के लिए पैटर्न (UPSESSB TGT Exam Pattern 2023) -

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड (UPSESSB) द्वारा प्रशिक्षित स्नातक (टीजीटी) और प्रवक्ता (पीजीटी) के 4163 पदों पर भर्ती प्रक्रिया के लिए जल्द परीक्षा शेड्यूल जारी किया जा सकता है। टीजीटी के 3539 पदों पर लिखित परीक्षा का आयोजन किया जायेगा।

* इसमें कुल 500 अंकों का एक प्रश्न पत्र अभ्यर्थियों को दिया जाएगा। 
* इस परीक्षा में प्रश्न पत्र में कुल 125 प्रश्न होंगे, जो कि MCQ टाइप के होंगे। 
* प्रत्येक प्रश्न 4 नंबर का होगा।
* लिखित परीक्षा में अंकों के आधार पर ही मेरिट निकालकर चयन प्रक्रिया पूर्ण होगी।

ये है पीजीटी पदों के लिए पैटर्न (UPSESSB PGT Exam Pattern 2023) -

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड (UPSESSB), प्रयागराज द्वारा प्रशिक्षित स्नातक (टीजीटी) और प्रवक्ता (पीजीटी) के 4163 पदों पर निकाली गई भर्तियों में से पीजीटी के कुल 624 पदों पर भर्ती प्रक्रिया इस प्रकार है -

* इसमें कुल 425 अंकों का एक प्रश्न पत्र अभ्यर्थियों को दिया जाएगा। 
* इस परीक्षा में प्रश्न पत्र में कुल 125 प्रश्न होंगे, जो कि MCQ टाइप के होंगे। 
* प्रत्येक प्रश्न 3.4 नंबर का होगा।
* 50 नंबर का इंटरव्यू आयोजित किया जाएगा।
* 25 अंक पीएचडी, एमएड, बीएड, स्पोर्ट्स कोटा, आदि के लिए निर्धारित किए गए हैं।

परीक्षा तिथि को लेकर आई ताजा अपडेट (UPSESSB TGT PGT Exam Date Latest News) -

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड (UPSESSB) प्रयागराज द्वारा प्रशिक्षित स्नातक (टीजीटी) और प्रवक्ता (पीजीटी) के लिए परीक्षा तिथियों (UPSESSB TGT PGT Exam Date) को लेकर जो ताजा अपडेट जारी की गई है, उसके अनुसार परीक्षा तिथियों (TGT PGT Exam Date) का ऐलान आगामी माह यानी की सितंबर में किया जा सकता है। अगर परीक्षा तिथि की बात करें, तो इसका आयोजन अक्टूबर के अंतिम सप्ताह तक किया जा सकता है। हालांकि उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड (UPSESSB) द्वारा परीक्षा तिथियां घोषित होने के बाद ही परीक्षा आयोजित होने की तिथियां स्पष्ट हो पाएंगी। 

हर खबर की अपडेट सबसे पहले प्राप्त करें - 

आपके काम की हर महत्वपूर्ण खबर और अपडेट उपलब्ध है हमारे इस वेबसाइट पर। चाहे हो रोजगार से जुड़ी खबर या हो योजनाओं संबंधी जानकारी हर अपडेट और हर खबर आपको मिलेगी हमारे इस वेबसाइट पर। अगर आप चाहते हैं कि जब भी हम कोई खबर प्रकाशित करें तो आपको उसका नोटिफिकेशन मिले तो आप हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ सकते हैं जिसका लिंक इस पोस्ट के नीचे हरे रंग की पट्टी में दिया गया है। नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके आप हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ सकते हैं और हर अपडेट का नोटिफिकेशन सबसे तेज और पहले प्राप्त कर सकते हैं। हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ने का सबसे बड़ा लाभ यह है कि आपको हर खबर का नोटिफिकेशन सबसे तेज मिल जाता है और आपसे आपके काम की कोई भी महत्वपूर्ण खबर नहीं छूटती है।
Previous Post Next Post


फास्टर अप्डेट्स के लिए जुड़िये हमारे टेलीग्राम चैनल से - यहाँ क्लिक करिये

SKIP AD