UPSSSC PET : पीईटी 2023 के लिए इन अभ्यर्थियों का फॉर्म होगा रद्द, UPSSSC PET पर आयी बुरी ख़बर


UPSSSC PET 2023 : अगर आप उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग (UPSSSC) द्वारा आयोजित की जाने वाली पीईटी (PET) 2023 के लिए आवेदन करने जा रहे हैं, तो आवेदन से पहले आपको कई जरूरी बातों को ध्यान में रखना होगा, जिसमें से कई महत्वपूर्ण बातें अभ्यर्थियों की शैक्षणिक योग्यता और उम्र सीमा से जुड़ी हुई हैं। वहीं आयोग ने प्रारंभिक अर्हता परीक्षा 2023 के लिए सिलेबस भी जारी किया है, जिसको जानना अभ्यर्थियों के लिए बेहद महत्वपूर्ण है। आइए जानते हैं क्या हैं वह महत्वपूर्ण योग्यताएं और कौन से अभ्यर्थी कर सकते हैं प्रारंभिक अर्हता परीक्षा 2023 के लिए आवेदन...

ये होगा पीईटी 2023 के लिए पूरा सिलेबस (This will be the complete syllabus for PET 2023) -

उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग (UPSSSC) द्वारा प्रारंभिक अर्हता परीक्षा (PET) 2023 के लिए सिलेबस कुछ इस प्रकार होगा -
भारतीय संविधान और लोक प्रशासन (Indian Constitution and Public Administration)
सामान्य विज्ञान (general Science)
भारत का इतिहास (history of India) 
भारतीय राष्ट्रीय आंदोलन (Indian National Agitation)
भूगोल (geography)
भारतीय अर्थव्यवस्था (Indian Economy) 
प्रारंभिक अंकगणित (elementary arithmetic) 
सामान्य हिंदी (general Hindi)
सामान्य अंग्रेजी (general English)
लॉजिक एंड रीजनिंग (logic and reasoning)
करंट अफेयर्स (current affairs)
हिंदी (Hindi) 

इस तिथि तक करें आवेदन (Apply by this date) -

अगर आप प्रारंभिक अर्हता परीक्षा 2023 के लिए आवेदन करना चाहते हैं, तो आपके लिए खुशखबरी है कि उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग (UPSSSC) द्वारा पीईटी 2023 के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। जहां जारी अधिसूचना के अनुसार प्रारंभिक अर्हता परीक्षा 2023 के लिए आवेदन प्रक्रिया 1 अगस्त 2023 से शुरू की गई है। वहीं इन पदों पर आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों के लिए आवेदन की अंतिम तिथि भी स्पष्ट कर दी गई है। अधिसूचना में बताया गया है कि अभ्यर्थी 30 अगस्त 2023 तक ही इन पदों पर आवेदन कर सकेंगे।

पीईटी के लिए इस प्रकार होगी योग्यता (The eligibility for PET will be as follows) -

आयोग द्वारा प्रारंभिक अर्हता परीक्षा (PET) 2023 के लिए आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों हेतु योग्यता को लेकर इस वर्ष भी कोई बदलाव नहीं किया गया है। बता दें कि इस वर्ष भी बीते वर्ष की भांति ही योग्यता रहेगी। जहां आयोग ने बीते वर्ष इस परीक्षा के लिए अभ्यर्थियों की शैक्षणिक योग्यता व उम्र सीमा स्पष्ट कर दी थी। जारी अधिसूचना के अनुसार UPSSSC PET परीक्षा 2023 के लिए वही अभ्यर्थी आवेदन के पात्र होंगे, जो कक्षा बारहवीं उत्तीर्ण हैं। वहीं आयोग ने उम्र सीमा को लेकर कहा कि इस परीक्षा के लिए आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों की न्यूनतम उम्र 18 वर्ष व अधिकतम उम्र 40 वर्ष होनी चाहिए। 

हर खबर की अपडेट सबसे पहले प्राप्त करें - 

आपके काम की हर महत्वपूर्ण खबर और अपडेट उपलब्ध है हमारे इस वेबसाइट पर। चाहे हो रोजगार से जुड़ी खबर या हो योजनाओं संबंधी जानकारी हर अपडेट और हर खबर आपको मिलेगी हमारे इस वेबसाइट पर। अगर आप चाहते हैं कि जब भी हम कोई खबर प्रकाशित करें तो आपको उसका नोटिफिकेशन मिले तो आप हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ सकते हैं जिसका लिंक इस पोस्ट के नीचे हरे रंग की पट्टी में दिया गया है। नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके आप हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ सकते हैं और हर अपडेट का नोटिफिकेशन सबसे तेज और पहले प्राप्त कर सकते हैं। हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ने का सबसे बड़ा लाभ यह है कि आपको हर खबर का नोटिफिकेशन सबसे तेज मिल जाता है और आपसे आपके काम की कोई भी महत्वपूर्ण खबर नहीं छूटती है।
Previous Post Next Post


फास्टर अप्डेट्स के लिए जुड़िये हमारे टेलीग्राम चैनल से - यहाँ क्लिक करिये

SKIP AD