UPSSSC VDO EXAM 2023 : ग्राम विकास अधिकारी के पदों पर परीक्षा से पहले बदल गया पैटर्न और नेगेटिव मार्किंग का दायरा, इस बदलाव के साथ होगी परीक्षा


UPSSSC VDO EXAM 2023 : उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग (UPSSSC) द्वारा आयोजित की जा रही ग्राम पंचायत अधिकारी (VDO) के पदों पर नई भर्ती के लिए बड़ी अपडेट सामने आ रही है। दरअसल अभ्यर्थी काफी समय से परीक्षा तिथियों का इंतजार कर रहे हैं। हालांकि आयोग ने अभी परीक्षा तिथियों का ऐलान तो नहीं किया है, लेकिन परीक्षा से पहले पैटर्न और नेगेटिव मार्किंग को लेकर बड़ा बदलाव होने की खबर सामने आई है। अगर आप भी ग्राम विकास अधिकारी के पदों पर परीक्षा से पहले बदले पैटर्न और नेगेटिव मार्किंग के दायरे को जानना चाहते हैं, तो देखिए ये पूरी रिपोर्ट..

वीडीओ भर्ती के लिए ऐसा है परीक्षा पैटर्न (The exam pattern for VDO recruitment is like this) -

ग्राम पंचायत अधिकारी (VDO) 2023 भर्ती के लिए परीक्षा पैटर्न बदलने की खबर सामने आ रही है। हालांकि आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करने के बाद पता चला कि आयोग ने परीक्षा पैटर्न को लेकर कोई बड़ा बदलाव नहीं किया है और जो परीक्षा पैटर्न परीक्षा के लिए निर्धारित किया गया है, वह आयोग ने पहले ही स्पष्ट कर दिया था। जहां जारी पैटर्न के अनुसार परीक्षा में 300 अंकों के कुल 150 प्रश्न पूछे जायेंगे। जिसमें हिंदी विषय से 100 अंकों के 50 प्रश्न रहेंगे। वहीं जनरल इंटेलिजेंस से भी 100 अंकों के 50 प्रश्न होंगे। इसके साथ ही सामान्य ज्ञान से भी 100 अंकों के 50 प्रश्न रहेंगे। अतः इस तरह कुल 3 विषयों से 300 अंकों के कुल 100 प्रश्न परीक्षा में पूछे जायेंगे। 

नेगेटिव मार्किंग को लेकर इस प्रकार रहेंगे नियम (The rules regarding negative marking will be like this) -

ग्राम पंचायत अधिकारी 2023 की भर्ती के लिए परीक्षा में नेगेटिव मार्किंग किस प्रकार रहेगी इसको लेकर भी आयोग ने पहले ही स्थिति स्पष्ट कर दी है। जहां नेगेटिव मार्किंग के नियम जारी कर दिए गए हैं। बता दें कि अगर किसी अभ्यर्थी द्वारा परीक्षा में किसी एक प्रश्न का गलत उत्तर दिया जाता है, तो उसका आधा अंक कट जाएगा। यानी की इस परीक्षा में नेगेटिव मार्किंग 50 फीसदी अंकों पर होगी। अतः प्रत्येक प्रश्न 2 अंक का होगा। लेकिन गलत उत्तर देने पर सही उत्तर का एक अंक काट लिया जायेगा। 

ये थी आवेदन की अंतिम तिथि (This was the last date of application) -

उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग (UPSSSC) द्वारा ग्राम पंचायत अधिकारी (VDO) के नए पदों पर आवेदन प्रक्रिया काफी दिनों पहले ही पूरी कर ली गई। बता दें कि वीडीओ के नए पदों पर आवेदन प्रक्रिया संपन्न हुए करीब 2 महीने से भी ज्यादा समय हो गया है। दरअसल आयोग ने ग्राम विकास अधिकारी सहित कई पदों पर आवेदन प्रक्रिया 23 मई 2023 से ही शुरू कर दी थी। जहां यह प्रक्रिया 12 जून 2023 तक चली। इस दौरान अभ्यर्थियों ने काफी मात्रा में आवेदन फॉर्म सबमिट किए। 

हर खबर की अपडेट सबसे पहले प्राप्त करें - 

आपके काम की हर महत्वपूर्ण खबर और अपडेट उपलब्ध है हमारे इस वेबसाइट पर। चाहे हो रोजगार से जुड़ी खबर या हो योजनाओं संबंधी जानकारी हर अपडेट और हर खबर आपको मिलेगी हमारे इस वेबसाइट पर। अगर आप चाहते हैं कि जब भी हम कोई खबर प्रकाशित करें तो आपको उसका नोटिफिकेशन मिले तो आप हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ सकते हैं जिसका लिंक इस पोस्ट के नीचे हरे रंग की पट्टी में दिया गया है। नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके आप हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ सकते हैं और हर अपडेट का नोटिफिकेशन सबसे तेज और पहले प्राप्त कर सकते हैं। हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ने का सबसे बड़ा लाभ यह है कि आपको हर खबर का नोटिफिकेशन सबसे तेज मिल जाता है और आपसे आपके काम की कोई भी महत्वपूर्ण खबर नहीं छूटती है।
Previous Post Next Post


फास्टर अप्डेट्स के लिए जुड़िये हमारे व्हाट्सएप चैनल से - यहाँ क्लिक करिये

SKIP AD