CTET EXAM 2024 : सीटीईटी परीक्षा 2024 के लिए आई एक नई अपडेट, अभ्यर्थी हुए बेहद खुश


CTET EXAM 2024 : केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) द्वारा आयोजित की गई केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (CTET) 2023 के रिजल्ट के बाद से ही अभ्यर्थी केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (CTET) 2024 का इंतजार कर रहे हैं। जहां अब अभ्यर्थियों के लिए सीटीईटी 2024 के लिए अधिसूचना के साथ ही साथ आवेदन प्रक्रिया को लेकर भी बड़ी अपडेट सामने आ रही है। जहां इस अपडेट में बताया गया है कि आखिर सीबीएसई द्वारा सीटीईटी 2024 के लिए अधिसूचना कब जारी की जाएगी। अगर आपको भी इस अपडेट का इंतजार था, तो पढ़िए पूरी आर्टिकल और जानिए कि क्या है आपके लिए इस आर्टिकल में खास...

ये है सीटीईटी 2024 को लेकर अपडेट (CTET 2024 New Update) -

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) द्वारा आयोजित की जाने वाली केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (CTET) 2024 को लेकर बड़ी अपडेट सामने आई है। इस अपडेट में बताया गया है कि सीटीईटी 2024 के सीबीएसई द्वारा अधिसूचना नवंबर माह के तीसरे या चौथे सप्ताह तक जारी की जा सकती है। बता दें कि अधिसूचना जारी होने के तुरंत बाद ही आवेदन प्रक्रिया भी शुरू कर दी जाएगी। हालांकि अभी तक केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने इस पर कोई टिप्पणी नहीं की है। 

यहां मिलेगा शिक्षक बनने का मौका (CTET Teacher Eligibility Test) -

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) द्वारा आयोजित की जा जाने वाली केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (CTET) 2024 में जो भी अभ्यर्थी सफल होंगे, वे अभ्यर्थी सरकारी स्कूलों में शिक्षक के पदों पर निकाली जाने वाली भर्तियों के लिए आवेदन के पात्र माने जाते हैं। केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (CTET) प्रमाण पत्र प्राप्त करने के बाद अभ्यर्थी केंद्रीय विद्यालय (KVS), नवोदय (NVS), आर्मी शिक्षक, ईआरडीओ (ERDO) जैसे केंद्रीय विद्यालयों में शिक्षक बनने का अवसर प्राप्त होगा। जिसके लिए अभ्यर्थियों को इन पदों पर निकलने वाली भर्तियों के लिए आवेदन करना होगा, उसमें सफलता प्राप्त करने के बाद ही अभ्यर्थी यहां शिक्षक बन सकेंगे। 

इस तिथि को आयोजित हुई परीक्षा (CTET Exam Dates 2023) -

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) द्वारा केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (CTET) 2023 का आयोजन बिना किसी रुकावट के एक ही दिन में संपन्न हो गया था। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने सीटीईटी 2023 का आयोजन 20 अगस्त 2023 को एक ही दिन में किया है। हालांकि परीक्षा का आयोजन कुल दो पालियों में किया गया है। जिसमें से पहली पाली का आयोजन सुबह 9:30 बजे से लेकर दोपहर 12 बजे तक हुआ। वहीं इसके बाद दूसरी पाली का आयोजन दोपहर 2:30 बजे से लेकर शाम 5 बजे तक हुआ। 

हर खबर की अपडेट सबसे पहले प्राप्त करें - 

आपके काम की हर महत्वपूर्ण खबर और अपडेट उपलब्ध है हमारे इस वेबसाइट पर। चाहे हो रोजगार से जुड़ी खबर या हो योजनाओं संबंधी जानकारी हर अपडेट और हर खबर आपको मिलेगी हमारे इस वेबसाइट पर। अगर आप चाहते हैं कि जब भी हम कोई खबर प्रकाशित करें तो आपको उसका नोटिफिकेशन मिले तो आप हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ सकते हैं जिसका लिंक इस पोस्ट के नीचे हरे रंग की पट्टी में दिया गया है। नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके आप हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ सकते हैं और हर अपडेट का नोटिफिकेशन सबसे तेज और पहले प्राप्त कर सकते हैं। हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ने का सबसे बड़ा लाभ यह है कि आपको हर खबर का नोटिफिकेशन सबसे तेज मिल जाता है और आपसे आपके काम की कोई भी महत्वपूर्ण खबर नहीं छूटती है।
Previous Post Next Post


फास्टर अप्डेट्स के लिए जुड़िये हमारे व्हाट्सएप चैनल से - यहाँ क्लिक करिये

SKIP AD