UP LEKHPAL BHARTI : यूपी लेखपाल के पदों पर भर्ती के लिए सूचना, जारी हुए आवश्यक निर्देश


UP LEKHPAL BHARTI 2023 : उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग (UPSSSC) द्वारा राजस्व विभाग के यूपी लेखपाल (UP LEKHPAL) के पदों पर भर्ती के लिए एक सूचना जारी करते हुए आवश्यक दिशा निर्देश जारी किए गए हैं। जहां आयोग ने यूपी लेखपाल के पदों पर भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया को लेकर तो कोई जानकारी साझा नहीं की है, लेकिन आवेदक से संबंधित कई महत्वपूर्ण जानकारियां साझा की हैं। अगर आप भी यूपी लेखपाल के पदों पर आवेदन करना चाहते हैं, तो यह जानकारी आपके लिए बेहद महत्वपूर्ण है। इसमें आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों से लेकर परीक्षा में पूछे जाने वाले सवालों के पैटर्न को लेकर भी जानकारी साझा की गई है...

इस प्रकार होगी योग्यता और उम्र सीमा (This is the qualification and age limit) -

उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग (UPSSSC) द्वारा लेखपाल (Lekhpal) के हजारों पदों पर भर्ती के लिए योग्यता और उम्र सीमा में भी है और यह पार्टी में दोबारा से पहले ही कर सकते थे लेकिन इसी तरह भारत को विश्व में एक भी नहीं सकते हैं कि वह इस बार भी प्रधानमंत्री नरेंद्र सिंह ने बताया कि इस पहले स्पष्ट कर दी थी। जहां प्राप्त जानकारियों के अनुसार लेखपाल के नए पदों पर भर्ती के लिए भी शैक्षणिक योग्यता व उम्र सीमा निम्न सकती है -
शैक्षणिक योग्यता - इन पदों पर आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों के लिए शैक्षणिक योग्यता के रूप में किसी भी मान्यता प्राप्त शैक्षणिक संस्थान से 12th पास होना अनिवार्य होगा।
उम्र सीमा - वहीं इन पदों के अभ्यर्थियों के लिए न्यूनतम उम्र सीमा 18 वर्ष और अधिकतम उम्र सीमा 40 वर्ष निर्धारित की जा सकती है। 

प्रश्नों की संख्या को लेकर ये है जानकारी (This is the information regarding the number of questions) -

यूपी लेखपाल के पदों पर उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग द्वारा जो परीक्षा आयोजित की जाएगी उसमें प्रश्नों की संख्या 100 होगी। वहीं आयोग द्वारा इन प्रश्नों के लिए 100 अंकों का पूर्णांक रखा गया है। यानी की परीक्षा में पूछा गया प्रत्येक प्रश्न 1 नंबर का होगा। वहीं अभ्यर्थियों को इस प्रश्न पत्र को हल करने के लिए उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग द्वारा कुल 120 मिनट का समय दिया जाएगा। 

पदों की संख्या भी हुई स्पष्ट (The number of posts also became clear) -

आयोग द्वारा उत्तर प्रदेश लेखपाल के पदों पर निकाली जा रही भर्ती के लिए पदों की संख्या भी पहले ही स्पष्ट कर दी गई है। नई भर्ती के माध्यम से हजारों रिक्तियों को भरा जाएगा। प्राप्त जानकारी के अनुसार उत्तर प्रदेश में लेखपाल के करीब 4500 पद खाली पड़े हैं, जिन पर भर्तियां निकाली जानी हैं। हालांकि इन पदों पर आधिकारिक मुहर आयोग द्वारा अधिसूचना जारी होने के बाद लग जायेगी। फिलहाल तमाम मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक 4500 के करीब रिक्तियों को इस भर्ती के माध्यम से भरा जाएगा। 

हर खबर की अपडेट सबसे पहले प्राप्त करें - 

आपके काम की हर महत्वपूर्ण खबर और अपडेट उपलब्ध है हमारे इस वेबसाइट पर। चाहे हो रोजगार से जुड़ी खबर या हो योजनाओं संबंधी जानकारी हर अपडेट और हर खबर आपको मिलेगी हमारे इस वेबसाइट पर। अगर आप चाहते हैं कि जब भी हम कोई खबर प्रकाशित करें तो आपको उसका नोटिफिकेशन मिले तो आप हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ सकते हैं जिसका लिंक इस पोस्ट के नीचे हरे रंग की पट्टी में दिया गया है। नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके आप हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ सकते हैं और हर अपडेट का नोटिफिकेशन सबसे तेज और पहले प्राप्त कर सकते हैं। हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ने का सबसे बड़ा लाभ यह है कि आपको हर खबर का नोटिफिकेशन सबसे तेज मिल जाता है और आपसे आपके काम की कोई भी महत्वपूर्ण खबर नहीं छूटती है।
Previous Post Next Post


फास्टर अप्डेट्स के लिए जुड़िये हमारे टेलीग्राम चैनल से - यहाँ क्लिक करिये

SKIP AD