UP TET 2023 : यूपी टीईटी पेपर 1 का परीक्षा पैटर्न बदला, अब इस प्रकार होगा पैटर्न


UP TET 2023 : उत्तर प्रदेश शिक्षा सेवा चयन आयोग (UP Education Services Commission) द्वारा आयोजित की जाने वाली उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा (UPTET) के लिए परीक्षा पैटर्न बदले जाने की खबर सामने आ रही है। जहां अचानक परीक्षा पैटर्न बदले जाने की खबर से अभ्यर्थी परेशान हो गए हैं, क्योंकि अभी तो उत्तर प्रदेश शिक्षा सेवा चयन आयोग द्वारा उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा 2023 के लिए आवेदन प्रक्रिया ही शुरू नहीं की गई है। ऐसे में अचानक परीक्षा पैटर्न में बदलाव होने की खबर ने अभ्यर्थियों को और ज्यादा परेशान कर दिया है.. 

पेपर 1 के लिए परीक्षा पैटर्न जारी होने की सूचना (Notice regarding release of exam pattern for Paper 1) -

उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा (UPTET) के परीक्षा पैटर्न बदले जाने की खबर सामने आ रही है। जहां सामने आ रही खबर में बताया जा रहा है कि उत्तर प्रदेश शिक्षा सेवा चयन आयोग ने उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा 2023 के पेपर फर्स्ट का पैटर्न बदल दिया है। यानी की कक्षा 1 से कक्षा 5 तक के लिए शिक्षक बनने के लिए आयोजित होने वाले पेपर 1 के पैटर्न में बदलाव की खबर सामने आई है। हालांकि परीक्षा पैटर्न बदले जाने की खबर से अभ्यर्थी काफी परेशान भी हो गए, क्योंकि अभ्यर्थियों ने पहले जारी किए गए पैटर्न के अनुसार ही अपनी तैयारी की है।

नहीं बदलेगा परीक्षा पैटर्न (Exam pattern will not change) -

उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा 2023 के लिए परीक्षा पैटर्न बदले जाने की खबर से अभ्यर्थी परेशान हो गए हैं। हालांकि अभ्यर्थियों को परेशान होने की आवश्यकता नहीं है। क्योंकि उत्तर प्रदेश शिक्षा सेवा चयन आयोग ने ना ही तो फिलहाल परीक्षा का पैटर्न बदला है और ना ही इस बार परीक्षा पैटर्न बदले जाने की संभावना है। यानी की अभ्यर्थियों के लिए पहले जारी किया गया पैटर्न ही लागू रहेगा, उसमें किसी भी प्रकार का बदलाव नहीं किया जाएगा। इसलिए अभ्यर्थियों को परीक्षा पैटर्न को लेकर परेशान होने की बिल्कुल भी आवश्यकता नहीं है।

पेपर 1 के लिए ये है परीक्षा पैटर्न (Here is the exam pattern for paper 1) -

उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा (UPTET) द्वारा आयोजित की जाने वाली यूपी शिक्षक पात्रता परीक्षा (UP TET) के लिए कुल 2 पेपर आयोजित किए जाएंगे, जिसमें से पेपर 1 के लिए परीक्षा पैटर्न इस प्रकार होगा -

पेपर 1 - यह पेपर उन अभ्यर्थियों के लिए होता है, जो कक्षा 1 से 5 तक पढ़ाने के लिए आयोजित होता है। इस प्रश्न पत्र में कुल 150 अंक के150 प्रश्न होते हैं, जो कि विषय अनुसार इस प्रकार है - 

* बाल विकास और शिक्षाशास्त्र (Child development & Pedagogy) से 30 अंक के 30 प्रश्न

* वातावरण का अध्ययन (Environmental Studies) से 30 अंक के 30 प्रश्न

* भाषा - 1(Language – 1) से 30 अंक के 30 प्रश्न

* भाषा - 2 (Language – 2) से 30 अंक के 30 प्रश्न

* गणित (Mathematics) से 30 अंक के 30 प्रश्न

Note - किसी भी पेपर में नेगेटिव मार्किंग नहीं होती है।

हर खबर की अपडेट सबसे पहले प्राप्त करें - 

आपके काम की हर महत्वपूर्ण खबर और अपडेट उपलब्ध है हमारे इस वेबसाइट पर। चाहे हो रोजगार से जुड़ी खबर या हो योजनाओं संबंधी जानकारी हर अपडेट और हर खबर आपको मिलेगी हमारे इस वेबसाइट पर। अगर आप चाहते हैं कि जब भी हम कोई खबर प्रकाशित करें तो आपको उसका नोटिफिकेशन मिले तो आप हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ सकते हैं जिसका लिंक इस पोस्ट के नीचे हरे रंग की पट्टी में दिया गया है। नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके आप हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ सकते हैं और हर अपडेट का नोटिफिकेशन सबसे तेज और पहले प्राप्त कर सकते हैं। हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ने का सबसे बड़ा लाभ यह है कि आपको हर खबर का नोटिफिकेशन सबसे तेज मिल जाता है और आपसे आपके काम की कोई भी महत्वपूर्ण खबर नहीं छूटती है।

Previous Post Next Post


फास्टर अप्डेट्स के लिए जुड़िये हमारे व्हाट्सएप चैनल से - यहाँ क्लिक करिये

SKIP AD