UP TET 2023 : यूपी टीईटी कक्षा 5 से 8 तक का नया परीक्षा पैटर्न हुआ जारी! देखिए पूरी अपडेट


UP TET 2023 : अगर आप उत्तर प्रदेश शिक्षा सेवा चयन आयोग (UP Education Services Commission) द्वारा उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा (UP TET) के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू होने का इंतजार कर रहे हैं, तो इससे पहले आपके लिए इससे ही जुड़ी एक बड़ी खबर सामने आ रही है। बता दें कि यह खबर अभ्यर्थियों के लिए परीक्षा पैटर्न की है। जहां अभ्यर्थियों के लिए सूचना आ रही है कि उत्तर प्रदेश शिक्षा सेवा चयन आयोग ने उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा 2023 के लिए होने वाली कक्षा 5 से 8 तक की परीक्षा के लिए पैटर्न बदल दिया है। इस खबर से वे अभ्यर्थी काफी निराशा हैं, जिन्होंने पुराने पैटर्न के हिसाब से ही अपनी परीक्षा की तैयारी की है...

नया परीक्षा पैटर्न जारी होने की खबर (IP TET New Exam Pattern) -

उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा (UPTET) के लिए अचानक से नया परीक्षा पैटर्न जारी किए जाने की खबर सामने आई है। बता दें कि अभ्यर्थियों के लिए सामने आई इस खबर में बताया जा रहा है कि उत्तर प्रदेश शिक्षा सेवा चयन बोर्ड ने कक्षा 5 से कक्षा 8 तक के लिए शिक्षक बनने हेतु उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा 2023 में शामिल होने वाले अभ्यर्थियों के लिए परीक्षा पैटर्न बदल दिया गया है। अचानक परीक्षा पैटर्न बदले जाने की खबर से अभ्यर्थी काफी परेशान भी हैं। 

क्या बदला गया है परीक्षा पैटर्न (UP TET Exam New Pattern 2023?) -

यूपी टीईटी 2023 के लिए अचानक परीक्षा पैटर्न बदले जाने की खबर से अभ्यर्थी काफी परेशान थे। हालांकि अब अभ्यर्थियों को परेशान होने की आवश्यकता नहीं है, क्योंकि उत्तर प्रदेश शिक्षा सेवा चयन बोर्ड ने ऐसा कोई भी ऐलान नहीं किया है। बता दें कि जैसे ही यह खबर वायरल हुई, तो इस खबर का विश्लेषण किया गया। जहां विश्लेषण में यह स्पष्ट हो गया कि आयोग ने ऐसी कोई सूचना जारी ही नहीं की है। अतः जो अभ्यर्थी इस वायरल खबर से परेशान हो रहे हैं, उन्हें परेशान होने की आवश्यकता नहीं है।

पेपर के लिए इस प्रकार है परीक्षा पैटर्न (The exam pattern for paper is as follows)

पेपर - यह पेपर उन अभ्यर्थियों के लिए होता है, जो कक्षा 5 से कक्षा 8 तक पढ़ाने के इच्छुक हैं। इस प्रश्न पत्र में कुल 150 अंक के 150 प्रश्न होते हैं, जो कि विषय अनुसार इस प्रकार है - 
* बाल विकास और शिक्षाशास्त्र (Child development & Pedagogy) से 30 अंक के 30 प्रश्न
* गणित या विज्ञान या सामाजिक विज्ञान (Mathematics or Science or Social Science) से 60 अंक के 60 प्रश्न
* भाषा - 1(Language – 1) से 30 अंक के 30 प्रश्न
* भाषा - 2 (Language – 2) से 30 अंक के 30 प्रश्न

Note - किसी भी पेपर में नेगेटिव मार्किंग नहीं होती है।

हर खबर की अपडेट सबसे पहले प्राप्त करें - 

आपके काम की हर महत्वपूर्ण खबर और अपडेट उपलब्ध है हमारे इस वेबसाइट पर। चाहे हो रोजगार से जुड़ी खबर या हो योजनाओं संबंधी जानकारी हर अपडेट और हर खबर आपको मिलेगी हमारे इस वेबसाइट पर। अगर आप चाहते हैं कि जब भी हम कोई खबर प्रकाशित करें तो आपको उसका नोटिफिकेशन मिले तो आप हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ सकते हैं जिसका लिंक इस पोस्ट के नीचे हरे रंग की पट्टी में दिया गया है। नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके आप हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ सकते हैं और हर अपडेट का नोटिफिकेशन सबसे तेज और पहले प्राप्त कर सकते हैं। हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ने का सबसे बड़ा लाभ यह है कि आपको हर खबर का नोटिफिकेशन सबसे तेज मिल जाता है और आपसे आपके काम की कोई भी महत्वपूर्ण खबर नहीं छूटती है।
Previous Post Next Post


फास्टर अप्डेट्स के लिए जुड़िये हमारे व्हाट्सएप चैनल से - यहाँ क्लिक करिये

SKIP AD