E-SHRAM CARD : ई-श्रम कार्ड ₹2500 क़िस्त सबके बैंक खाते में हुई ट्रांसफर, कैसे जानें अपना स्टेटस


E-SHRAM CARD : ई-श्रम कार्ड (E-Shram Card) को लेकर हर कोई उत्साहित है और हर व्यक्ति इस योजना से जुड़ना चाह रहा है। ई-श्रम कार्ड (e-Shram Card) योजना जब से शुरू हुई है तब से लेकर अब तक इस योजना से जुड़ने वालों की संख्या लगातार बढ़ती ही जा रही है। यह ऐसी योजना (E-Shram Card) है जिसमें पंजीकृत लाभार्थियों को अनेक प्रकार के लाभ दिए जाएंगे और उन लाभो में शामिल है आर्थिक सहयोग राशि, दुर्घटना बीमा, तमाम प्रकार की योजनाओं का सबसे पहले लाभ, रोजगार के अवसर, पेंशन का लाभ इत्यादि। इस योजना की जब से शुरुआत हुई है तब से यदि सबसे अधिक पंजीकरण हुए हैं तो वह हुए हैं उत्तर प्रदेश में और उत्तर प्रदेश सरकार ने इस योजना ई-श्रम कार्ड (E-Shram Card) को लेकर काफी अधिक सक्रियता दिखाई है और उत्तर प्रदेश ने श्रमिकों को ₹1000 की आर्थिक सहयोग राशि देने के साथ ही पेंशन योजना पर भी कार्य किया है।

ई-श्रम कार्ड (E-Shram Card) से श्रमिकों को होगा फायदा -

उत्तर प्रदेश के साथ ही भारत के अन्य राज्य भी इस योजना (E-Shram Card) के अंतर्गत राज्य के श्रमिकों का पंजीकरण करवा रहे हैं लेकिन उत्तर प्रदेश के अलावा अन्य राज्यों के श्रमिकों को लाभ के विषय में कोई भी जानकारी नहीं मिल पा रही है। हमारी टीम ने उत्तर प्रदेश के अलावा अन्य तमाम राज्यों के श्रमिकों को मिलने वाले लाभ को लेकर छानबीन शुरू की और कुछ जानकारियां निकल कर आईं जो हम आपके साथ साझा कर रहे हैं।

क्या है E-Shram Card (कई-श्रम कार्ड) क़िस्त पर अपडेट -

कुछ मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार ई-श्रम कार्ड (E-Shram Card) की 4 से अधिक किस्तें जारी हो चुकी हैं और यह किस्तें ₹500 और ₹1000 की थी लेकिन अब श्रमिकों को ₹2500 उनके बैंक में भेजे जाने की खबर आ रही है। फिलहाल संबंधित विभाग की ओर से कोई आधिकारिक सूचना नही है लेकिन श्रमिकों को काम न मिल पाने की वजह से सरकार एक बड़ा कदम उठा सकती है और श्रमिकों के बैंक खाते में ₹2500 की आर्थिक सहयोग राशि भेज सकती है। हालांकि यह सहयोग राशि ₹2500 से अधिक भी हो सकती है और कम भी लेकिन फिलहाल कुछ मीडिया रिपोर्ट के अनुसार ₹2500 श्रमिकों के बैंक खाते में भेजे जा सकते हैं।

इसी तरह की तमाम महत्वपूर्ण अपडेट आपको हमेशा ही मिलती रहेगी हमारी इस वेबसाइट पर और अगर आप चाहते हैं कि आपको आपके काम की हर महत्वपूर्ण खबर का नोटिफिकेशन मिले तो आप हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ सकते हैं जिसका लिंक आपको इस पोस्ट के नीचे हरे रंग की पट्टी में और दाहिने ओर मिल जाएगा। साथ ही आप व्हाट्सएप ग्रुप से भी जुड़ सकते हैं जिसके लिए आपको दाहिने ओर व्हाट्सएप बटन दिख जाएगी उसपर क्लिक करके आप व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ सकते हैं।

Previous Post Next Post


फास्टर अप्डेट्स के लिए जुड़िये हमारे व्हाट्सएप चैनल से - यहाँ क्लिक करिये

SKIP AD