ESIC Admit Card : कर्मचारी राज्य बीमा निगम परीक्षा एडमिट कार्ड जारी, लेकिन परीक्षा पर आया बड़ा खतरा

ESIC Admit Card : एक लंबे समय से बहुतप्रतीक्षित परीक्षा के आयोजन का इंतज़ार कर रहे लाखों उम्मीदवारों के लिए खुशखबरी है। कर्मचारी राज्य बीमा निगम (ESIC) ने ग्रुप सी पैरामेडिकल परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड जारी कर दिया है। परीक्षा 10 दिसंबर को सुबह 8.30 बजे से 10.30 बजे तक होने वाली है। जिन लोगों ने परीक्षा के लिए आवेदन किया है, वे अपने हॉल टिकट https://esic.gov.in/recruitments पर डाउनलोड कर सकते हैं। आवेदन प्रक्रिया 1 अक्टूबर को शुरू हुई और 30 अक्टूबर को समाप्त हुई।

ESIC Admit Card : अगर एडमिट कार्ड की संक्षिप्त में बात करें तो एडमिट कार्ड में उम्मीदवार का नाम, परीक्षा तिथि, जन्म तिथि, श्रेणी, लिंग, रोल नंबर, पंजीकरण संख्या, तिथि, दिन, परीक्षा की समय अवधि और परीक्षा केंद्र का नाम और कोड जैसे विवरण शामिल हैं। बाक़ी की जानकारी आपको आधिकारिक वेबसाइट पर मिल जाएगी।

ईएसआईसी पैरामेडिकल एडमिट कार्ड 2023 (ESIC Admit Card) कैसे होगा डाऊनलोड -

  • आधिकारिक वेबसाइट esic.gov.in/recruitments पर जाएं।
  • होमपेज पर, हॉल टिकट डाउनलोड करने के लिए लिंक खोजें।
  • आवश्यक विवरण दर्ज करें।
  • सबमिट बटन पर क्लिक करें।
  • आपका हॉल टिकट या एडमिट कार्ड स्क्रीन पर प्रदर्शित होगा।
  • इसे सहेजें, डाउनलोड करें और भविष्य में उपयोग के लिए प्रिंटआउट लें।

ESIC Exam Pattern (क्या है परीक्षा का पैटर्न) -

परीक्षा 2 घंटे की होगी और इसमें 100 प्रश्न होंगे।

तकनीकी/व्यावसायिक ज्ञान (50 प्रश्न) 100 अंकों का, परीक्षा अवधि एक घंटा है।

सामान्य ज्ञान: 10 अंक वाले 10 प्रश्न; सामान्य बुद्धि परीक्षण: 20 अंकों के 20 प्रश्न; गणित: 20 अंकों के 20 प्रश्न। इन तीनों पेपरों के लिए परीक्षा की अवधि एक घंटे की होगी।

प्रत्येक गलत उत्तर के लिए 0.25 अंक की नकारात्मक अंकन होगी। लिखित ऑनलाइन परीक्षा में अर्हक अंक सामान्य श्रेणी के उम्मीदवारों के लिए 45%, ओबीसी और ईडब्ल्यूएस उम्मीदवारों के लिए 40%, एससी, एसटी और पूर्व सैनिकों के लिए 35% और पीडब्ल्यूडी श्रेणी के लिए 30% होंगे।

इसी तरह की तमाम महत्वपूर्ण अपडेट के लिए आप हमारे टेलीग्राम चैनल से जरूर जुड़िए और इसके साथ ही आप हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से भी जुड़ सकते हैं जिसका लिंक आपको स्क्रीन के दाहिने और मिल जाएगा। हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ने का लिंक आपको इस पोस्ट के नीचे हम दे रहे हैं और अगर आप हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ना चाहते हैं तो स्क्रीन के दाहिनी ओर आपको व्हाट्सएप और टेलीग्राम के आइकॉन दिख जाएंगे जिस पर क्लिक करके आप हमारे टेलीग्राम चैनल और व्हाट्सएप ग्रुप दोनों से जुड़ सकते हैं और हर खबर की अपडेट सबसे पहले प्राप्त कर सकते हैं।

Previous Post Next Post


फास्टर अप्डेट्स के लिए जुड़िये हमारे व्हाट्सएप चैनल से - यहाँ क्लिक करिये

SKIP AD