UP GOVERNMENT SCHEMES : अगर बेटी की शादी में हो रही दिक्कत, तो यूपी सरकार करेगी आर्थिक मदद


UP GOVERNMENT SCHEMES : देश के केंद्र और राज्य सरकार द्वारा समय समय पर कई सरकारी योजनाएं संचालित की जाती हैं। सरकार की इन योजनाओं का देश के पात्र नागरिक लाभ उठा सकते हैं। केंद्र सरकार की कई योजनाओं से देश की जनता को खूब लाभ मिला है। इसी कड़ी में उत्तर प्रदेश में प्रदेश सरकार द्वारा प्रदेश वासियों को भी खास तोहफा दिया जा रहा है। बता दें कि उत्तर प्रदेश सरकार प्रदेश के पात्र नागरिकों को आर्थिक सहायता दी जा रही है। आइए जानते हैं उत्तर प्रदेश सरकार की इस खास योजना के बारे में...

बेटी की शादी में प्रदेश सरकार करेगी आर्थिक मदद (State government will provide financial help in daughter's marriage) -

उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा 2016-17 में शुरू की गई 'यूपी विवाह अनुदान योजना' के तहत प्रदेश की सरकार बेटी की शादी में बेटी के परिवार की आर्थिक मदद करेगी। बता दें कि उत्तर प्रदेश सरकार बेटी की शादी में 51 हजार रूपये की आर्थिक मदद करती है। इस आर्थिक मदद का लाभ प्रदेश की कई बेटियों की शादी में दिया जा चुका है। प्रदेश सरकार की इस योजना से प्रदेश की जनता काफी खुश है। 

ये हैं लाभार्थियों के लिए पात्रताएं (These are the entitlements for the beneficiaries) -

उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा बेटियों की शादी के लिए आर्थिक सहायता हेतु शुरू की गई 'यूपी विवाह अनुदान योजना' के लिए आवेदन करने के लिए लाभार्थी परिवार में निम्न योग्यताएं होनी अनिवार्य हैं - 
1. लाभार्थी उत्तर प्रदेश के निवासी होने अनिवार्य हैं।
2. इसके साथ ही लाभार्थी ग्रामीण परिवार की वार्षिक आय 46 हजार 80 रुपये से ज्यादा नहीं होनी चाहिए।
3. वहीं शहरी परिवार की एक साल की आय 56 हजार 460 रुपये से ज्यादा नहीं होनी चाहिए।
4. इसके साथ ही एक ही परिवार में 2 ही बेटियां होनी चाहिए।
5. लाभार्थी का अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, अन्य पिछड़ा वर्ग, अल्पसंख्यक, सामान्य वर्ग के गरीब परिवार से होना ही आवश्यक है।
6. शादी जोड़े में लड़के को आयु 21 वर्ष और लड़की की 18 वर्ष उम्र होना अनिवार्य है। 

इस प्रकार करें इस योजना के लिए आवेदन (How to apply for this scheme) -

उत्तर प्रदेश सरकार की 'यूपी विवाह अनुदान योजना' के लिए आवेदन करने के लिए सबसे पहले 'यूपी विवाह अनुदान योजना की अधिकारिक वेबसाइट shadianudan.upsdc.gov.in पर जाना होगा। इसके बाद लाभार्थी को न्यू रजिस्ट्रेशन के लिंक पर पर क्लिक करके अपना रजिस्ट्रेशन पूर्ण करना होगा। रजिस्ट्रेशन के दौरान सभी आवेदकों को संबंधित दस्तावेज ध्यानपूर्वक भरने होंगे।

हर खबर की अपडेट सबसे पहले प्राप्त करें - 

आपके काम की हर महत्वपूर्ण खबर और अपडेट उपलब्ध है हमारे इस वेबसाइट पर। चाहे हो रोजगार से जुड़ी खबर या हो योजनाओं संबंधी जानकारी हर अपडेट और हर खबर आपको मिलेगी हमारे इस वेबसाइट पर। अगर आप चाहते हैं कि जब भी हम कोई खबर प्रकाशित करें तो आपको उसका नोटिफिकेशन मिले तो आप हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ सकते हैं जिसका लिंक इस पोस्ट के नीचे हरे रंग की पट्टी में दिया गया है। नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके आप हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ सकते हैं और हर अपडेट का नोटिफिकेशन सबसे तेज और पहले प्राप्त कर सकते हैं। हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ने का सबसे बड़ा लाभ यह है कि आपको हर खबर का नोटिफिकेशन सबसे तेज मिल जाता है और आपसे आपके काम की कोई भी महत्वपूर्ण खबर नहीं छूटती है।
Previous Post Next Post


फास्टर अप्डेट्स के लिए जुड़िये हमारे व्हाट्सएप चैनल से - यहाँ क्लिक करिये

SKIP AD