CTET EXAM 2024 : CBSE ने कर दिया बड़ा ऐलान, अब लाइफ टाइम नहीं होगी सर्टिफिकेट की वैलिडिटी


CTET EXAM 2024 : अगर आपने केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) द्वारा आयोजित की गई केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा 2024 (CTET EXAM 2024) के जनवरी सेशन के लिए आवेदन किया था और परीक्षा में सम्मिलित होने के बाद परिणाम में सफलता हासिल की थी, तो आपके लिए सीबीएसई ने बड़ा नियम बदल दिया है। दरअसल केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा 2024 (CTET EXAM 2024) के जनवरी सेशन में सफलता हासिल करने वाले अभ्यर्थियों के लिए सीबीएसई ने सर्टिफिकेट की वैलिडिटी को लेकर बदलाव किया है। आइए जानते हैं आखिर क्या है पूरी सूचना...

लाइफटाइम नहीं होगी अब सर्टिफिकेट की वैद्यता (Certificate will no longer be valid for lifetime) -

केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा 2024 (CTET EXAM 2024) के जनवरी सेशन में सफलता हासिल करने वाले अभ्यर्थियों को उस वक्त बड़ा झटका लगा है। जब अभ्यर्थियों के बीच एक सूचना सामने आई कि केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा 2024 (CTET EXAM 2024) के जनवरी सेशन के सर्टिफिकेट की वैलिडिटी अब आजीवन नहीं होगी। दरअसल खबर में बताया जा रहा है कि सीबीएसई अब सीटीईटी सर्टिफिकेट की वैलिडिटी को लाइफटाइम न करके सीमित रखना चाहता है, जिसके लिए जल्द ही पूरी सूचना जारी की जायेगी। 

अभी नहीं आया प्रपोजल (The proposal has not come yet) -

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) द्वारा केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा 2024 (CTET EXAM 2024) के सर्टिफिकेट की वैलिडिटी को लाइफटाइम से कम किए जाने की खबर से अभ्यर्थी काफी परेशान हैं। हालांकि अभ्यर्थियों को बिल्कुल भी परेशान होने की जरूरत नहीं है। क्योंकि अभी तक केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा 2024 (CTET EXAM 2024) के सर्टिफिकेट की वैलिडिटी को लेकर कोई प्रपोजल नहीं आया है। इसलिए अभ्यर्थी सर्टिफिकेट की वैलिडिटी बदलने जाने की खबर से अभी बिल्कुल भी चिंतित न हों। 

Online Apply Link : लिंक

Un-Official Notification Link : लिंक

Official Website Update Link : लिंक

Join Telegram Channel : लिंक

Join Whatsapp Channel : लिंक

वीडियो देखकर पैसा कमायें : लिंक

लाइफटाइम है सर्टिफिकेट की वैलिडिटी (Validity of certificate is lifetime) -

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) द्वारा आयोजित की गई केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (CTET) 2024 के समय एक बार फिर सर्टिफिकेट की अवधि को लेकर बड़ी अपडेट सामने आ रही है। दरअसल केंद्र सरकार ने केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (CTET) 2022 में ही बड़ा बदलाव कर दिया था। जहां CTET 2022 के सर्टिफिकेट की मान्यता जिंदगी भर के लिए कर दी गई थी। इसके बाद सभी सीटीईटी परीक्षाओं के सर्टिफिकेट हमेशा के लिए मान्य कर दिए गए। हालांकि इससे पहले केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा के सर्टिफिकेट की मान्यता केवल 7 वर्ष की हुआ करती थी।

हर खबर की अपडेट सबसे पहले प्राप्त करें - 

आपके काम की हर महत्वपूर्ण खबर और अपडेट उपलब्ध है हमारे इस वेबसाइट पर। चाहे हो रोजगार से जुड़ी खबर या हो योजनाओं संबंधी जानकारी हर अपडेट और हर खबर आपको मिलेगी हमारे इस वेबसाइट पर। अगर आप चाहते हैं कि जब भी हम कोई खबर प्रकाशित करें तो आपको उसका नोटिफिकेशन मिले तो आप हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ सकते हैं जिसका लिंक इस पोस्ट के नीचे हरे रंग की पट्टी में दिया गया है। नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके आप हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ सकते हैं और हर अपडेट का नोटिफिकेशन सबसे तेज और पहले प्राप्त कर सकते हैं। हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ने का सबसे बड़ा लाभ यह है कि आपको हर खबर का नोटिफिकेशन सबसे तेज मिल जाता है और आपसे आपके काम की कोई भी महत्वपूर्ण खबर नहीं छूटती है।
Previous Post Next Post


फास्टर अप्डेट्स के लिए जुड़िये हमारे व्हाट्सएप चैनल से - यहाँ क्लिक करिये

SKIP AD