UP LEKHPAL BHARTI 2024 : यूपी लेखपाल नई भर्ती 2024 में आवेदन प्रक्रिया शुरू, जानिए आवेदन प्रक्रिया


UP LEKHPAL BHARTI 2024 (यूपी लेखपाल भर्ती 2024) : उत्तर प्रदेश में लेखपाल (UP Lekhpal Bharti) के पदों पर नई भर्ती को लेकर उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग (UPSSSC) ने बड़ा बदलाव किया है। आपको बता दें कि अभ्यर्थी पुरानी भर्ती के लिए परीक्षा संपन्न होने के बाद नई भर्ती का इंतजार कर रहे हैं। हालांकि इसी बीच आयोग ने नई भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू करने से पहले ही कई बड़े बदलाव कर दिए हैं। जहां इन बदलावों से अभ्यर्थी परेशान भी दिखाई दे रहे हैं, तो वहीं कुछ अभ्यर्थी खुश भी नजर आ रहे हैं। तो आइए आयोग द्वारा नई भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू किए जाने से पहले जानते हैं क्या हैं प्रमुख बदलाव...

योग्यता, उम्र सीमा और पदों की संख्या में बदलाव की सूचना (UP Lekhpal Bharti Latest News) -

उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग (UPSSSC) द्वारा राजस्व विभाग में लेखपाल के नए पदों पर होने वाली भर्ती के लिए तमाम बदलाव किए जाने की खबर है। जिसमें से पहला बदलाव शैक्षणिक योग्यता को लेकर किए जाने की सूचना है। वहीं दूसरा बदलाव उम्र सीमा को लेकर किए जाने की सूचना है। इसके बाद तीसरा और प्रमुख बदलाव लेखपाल के नए पदों की संख्या को लेकर है। हालांकि अभी तक ये पूरी तरह स्पष्ट नहीं हो पाया है कि बदलाव किस तरह से किए गए हैं या किए जाएंगे। वहीं आधिकारिक रूप से मानें, तो अभी तक बदलाव का कोई आदेश नहीं आया है। इसलिए फिलहाल इन सूचनाओं पर तब तक भरोसा न करें, जब तक कि आधिकारिक रूप से सूचना नहीं आती है। 

आयोग ने स्पष्ट की योग्यता और उम्र सीमा (Commission changed eligibility and age limit) -

उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग (UPSSSC) ने राजस्व विभाग में लेखपाल (Lekhpal) के पदों पर भर्ती के लिए योग्यता पहले स्पष्ट कर दी थी। जहां प्राप्त जानकारियों के अनुसार लेखपाल के नए पदों पर भर्ती के लिए शैक्षणिक योग्यता व उम्र सीमा निम्न सकती है -
शैक्षणिक योग्यता - इन पदों पर आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों के लिए शैक्षणिक योग्यता के रूप में किसी भी मान्यता प्राप्त शैक्षणिक संस्थान से 12th पास होना अनिवार्य होगा।
उम्र सीमा - वहीं इन पदों के अभ्यर्थियों के लिए न्यूनतम उम्र सीमा 18 वर्ष और अधिकतम उम्र सीमा 40 वर्ष निर्धारित की जा सकती है। 

पदों की संख्या भी हुई स्पष्ट (The number of posts also became clear) -

आयोग द्वारा उत्तर प्रदेश लेखपाल के पदों पर निकाली जा रही भर्ती के लिए पदों की संख्या भी पहले ही स्पष्ट कर दी गई है। नई भर्ती के माध्यम से हजारों रिक्तियों को भरा जाएगा। प्राप्त जानकारी के अनुसार उत्तर प्रदेश में लेखपाल के करीब 4500 पद खाली पड़े हैं, जिन पर भर्तियां निकाली जानी हैं। हालांकि इन पदों पर आधिकारिक मुहर आयोग द्वारा अधिसूचना जारी होने के बाद लग जायेगी। फिलहाल तमाम मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक 4500 के करीब रिक्तियों को इस भर्ती के माध्यम से भरा जाएगा। 

इस तिथि से शुरू होगी आवेदन प्रक्रिया (Application process will start from this date) -

उत्तर प्रदेश में लेखपाल के पदों पर भर्ती की प्रक्रिया को लेकर अभ्यर्थियों का इंतजार अब आगामी दिनों में खत्म होने जा रहा है। जहां लेखपाल के पुराने पदों पर आयोजित हुई भर्ती का परिणाम घोषित होने के तुरंत बाद ही लेखपाल के 4500 पदों पर भर्ती शुरू होने की चर्चा हो रही थी। हालांकि रिजल्ट घोषित होने के बाद भी नए पदों पर भर्ती के लिए अभ्यर्थियों का इंतजार खत्म नहीं हुआ है। जहां अब यूपी राजस्व विभाग में लेखपाल (UP LEKHPAL) के खाली पड़े पदों पर भर्ती प्रक्रिया के लिए आवेदन सितंबर माह में शुरू होने की संभावना जताई जा रही है। 

हर खबर की अपडेट सबसे पहले प्राप्त करें - 

आपके काम की हर महत्वपूर्ण खबर और अपडेट उपलब्ध है हमारे इस वेबसाइट पर। चाहे हो रोजगार से जुड़ी खबर या हो योजनाओं संबंधी जानकारी हर अपडेट और हर खबर आपको मिलेगी हमारे इस वेबसाइट पर। अगर आप चाहते हैं कि जब भी हम कोई खबर प्रकाशित करें तो आपको उसका नोटिफिकेशन मिले तो आप हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ सकते हैं जिसका लिंक इस पोस्ट के नीचे हरे रंग की पट्टी में दिया गया है। नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके आप हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ सकते हैं और हर अपडेट का नोटिफिकेशन सबसे तेज और पहले प्राप्त कर सकते हैं। हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ने का सबसे बड़ा लाभ यह है कि आपको हर खबर का नोटिफिकेशन सबसे तेज मिल जाता है और आपसे आपके काम की कोई भी महत्वपूर्ण खबर नहीं छूटती है। 
Previous Post Next Post


फास्टर अप्डेट्स के लिए जुड़िये हमारे व्हाट्सएप चैनल से - यहाँ क्लिक करिये

SKIP AD