BPSC TRE 3 Exam Date : बिहार शिक्षक भर्ती परीक्षा कब होगी? पेपर लीक के बाद हुई थी रद्द, जानें लेटेस्ट अपडेट

BPSC TRE 3 Exam Date : बिहार लोक सेवा आयोग ने आखिरकार BPSC TRE 3 Exam 2024 परीक्षा की तारीख का एलान कर दिया है। BPSC TRE 3 Exam 2024 की तारीख की घोषणा के साथ-साथ छात्रों में उत्साह और उत्सुकता का बढ़ा है। BPSC TRE 3 Exam 2024 परीक्षा की तारीख की जानकारी के बाद अब छात्र-छात्राएं परीक्षा की तैयारी में और भी संजीवित हो रहे हैं। BPSC TRE 3 Exam 2024 की तारीख को लेकर उत्साहित होने वाले छात्र-छात्राओं ने अब अपनी प्रियक्षा के लिए तैयारी में और भी जोर लगा दिया है। BPSC TRE 3 Exam 2024 परीक्षा की तारीख की घोषणा के बाद अब उम्मीदवारों की परीक्षा की तैयारी में और भी संजीवितता आ गई है। इस बार BPSC TRE 3 Exam 2024 परीक्षा की तारीख की घोषणा के साथ ही छात्र-छात्राएं अपनी परीक्षा की तैयारी में और भी उत्सुक हो गए हैं। BPSC TRE 3 Exam 2024 की तारीख की घोषणा के बाद अब छात्र-छात्राएं अपनी परीक्षा की तैयारी में और भी संजीवित हो गए हैं। BPSC TRE 3 Exam 2024 की तारीख की घोषणा के बाद, अब छात्र-छात्राएं अपनी परीक्षा की तैयारी में और भी जोर लगा रहे हैं।

बिहार में शिक्षक भर्ती परीक्षा बिहार लोक सेवा आयोग (BPSC) द्वारा आयोजित की जाती है। इस साल, 15 मार्च को आयोजित होने वाली BPSC TRE 3 परीक्षा को पेपर लीक के कारण रद्द कर दिया गया था। बिहार लोक सेवा आयोग ने स्वयं नोटिफिकेशन जारी करके BPSC TRE 3 परीक्षा के पेपर लीक होने और उसे रद्द करने की सूचना दी थी। बिहार में सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहे युवा अब इस परीक्षा की नई तिथि का इंतजार कर रहे हैं।

साल 2024 के आरंभ के साथ ही पेपर लीक की कई घटनाएं सामने आ चुकी हैं। फरवरी में, यूपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा के पेपर लीक होने के कारण, उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने उसे रद्द करने का निर्णय लिया था। इसके बाद, एक महीने से कम समय में बिहार में भी इसी तरह की घटनाओं की खबरें आई। बिहार शिक्षक भर्ती परीक्षा के लिए बहुत सारे युवा आवेदन किये थे। अब, तीसरे चरण की शिक्षक भर्ती परीक्षा की नई तारीख का इंतजार है।

BPSC TRE 3 Exam 2024 परीक्षा की तारीख: मई से पहले परीक्षा संभव नहीं

बिहार लोक सेवा आयोग ने परीक्षा को रद्द करने के बाद नई तारीख की कोई घोषणा नहीं की है। तीसरे चरण की शिक्षक भर्ती परीक्षा के संबंध में कोई नया अपडेट नहीं आया है। हालांकि, सूत्रों के अनुसार, BPSC TRE 3 परीक्षा 2024 की मई के आखिरी हफ्ते से पहले आयोजित कराना मुमकिन नहीं है। इस विषय पर अब तक कोई निर्णय नहीं लिया गया है। यह माना जा रहा है कि बिहार लोक सेवा आयोग वर्तमान में पेपर लीक के बाद परीक्षा को फिर से आयोजित कराने के लिए तैयार नहीं है।

BPSC TRE 3 Exam 2024 की तारीख: सिस्टम में करने पड़ेंगे बदलाव

बीपीएससी की तीसरे चरण की शिक्षक भर्ती परीक्षा के जरिए 86,474 पदों पर शिक्षकों की भर्ती की जाएगी। विभिन्न मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, इस परीक्षा के लिए 5,81,000 से अधिक आवेदन आए थे। सूत्रों की मानें तो बीपीएससी तीसरे चरण की शिक्षक भर्ती परीक्षा को दोबारा आयोजित कराना आसान नहीं है। इसके लिए परीक्षा व्यवस्था और सिस्टम में कई बड़े बदलाव करने पड़ेंगे। लोकसभा चुनाव 2024 की वजह से परीक्षा केंद्रों का चयन करना भी किसी चुनौती से कम नहीं होगा।

BPSC TRE 3 परीक्षा की तारीख: चुनाव आयोग से लेनी पड़ेगी अनुमति

देशभर में चुनाव आचार संहिता लागू है। इस दौरान, BPSC TRE 3 परीक्षा को मई तक आयोजित करवाने के लिए चुनाव आयोग से विशेष अनुमति भी लेनी पड़ेगी। न केवल यही, सूत्रों के अनुसार, प्रिंटिंग प्रेस को पहले से तैयार किए गए प्रश्न पत्रों को बदलना भी होगा। इससे पेपर लीक और नकल की घटनाओं को रोकने में मदद मिल सकती है। अप्रैल के पहले हफ्ते में, आयोग बिहार शिक्षक भर्ती परीक्षा को लेकर एक महत्वपूर्ण बैठक करेगा। यह बैठक शिक्षा विभाग, जिला प्रशासन, और आयोग के बीच होगी।

हर खबर की अपडेट सबसे पहले प्राप्त करें - 

आपके काम की हर महत्वपूर्ण खबर और अपडेट उपलब्ध है हमारे इस वेबसाइट पर। चाहे हो रोजगार से जुड़ी खबर या हो योजनाओं संबंधी जानकारी हर अपडेट और हर खबर आपको मिलेगी हमारे इस वेबसाइट पर। अगर आप चाहते हैं कि जब भी हम कोई खबर प्रकाशित करें तो आपको उसका नोटिफिकेशन मिले तो आप हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ सकते हैं जिसका लिंक इस पोस्ट के नीचे हरे रंग की पट्टी में दिया गया है। नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके आप हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ सकते हैं और हर अपडेट का नोटिफिकेशन सबसे तेज और पहले प्राप्त कर सकते हैं। हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ने का सबसे बड़ा लाभ यह है कि आपको हर खबर का नोटिफिकेशन सबसे तेज मिल जाता है और आपसे आपके काम की कोई भी महत्वपूर्ण खबर नहीं छूटती है।

Previous Post Next Post


फास्टर अप्डेट्स के लिए जुड़िये हमारे टेलीग्राम चैनल से - यहाँ क्लिक करिये

SKIP AD