CBSE Recruitment 2024: 7980+ बंपर भर्ती की अधिसूचना जारी, चेक पोस्ट, आयु सीमा, वेतन और आवेदन कैसे करें



CBSE Recruitment 2024: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) (CBSE Recruitment 2024) सहायक सचिव, लेखा अधिकारी, कनिष्ठ अभियंता, कनिष्ठ अनुवाद अधिकारी, लेखाकार और कनिष्ठ लेखाकार के  पद के लिए इच्छुक और योग्य उम्मीदवारों की तलाश कर रहा है । कुल  118 सीटें खाली हैं जिन्हें भरा जाना है। भर्ती विभिन्न विभागों/विषयों के लिए की जाती है । CBSE Recruitment 2024 के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवार को शैक्षिक आवश्यकताओं और अनुभव आवश्यकताओं को पूरा करना चाहिए। उपर्युक्त पद के लिए आवेदक की आयु 37 वर्ष से अधिक और 27 वर्ष से कम नहीं होनी चाहिए।

जैसा कि CBSE Recruitment 2024 की आधिकारिक अधिसूचना में बताया गया है , आवेदकों को उनकी श्रेणियों के अनुसार गैर-वापसीयोग्य आवेदन शुल्क का भुगतान करना होगा। आवेदन शुल्क का भुगतान ऑनलाइन भुगतान विधियों के माध्यम से किया जाएगा। आवेदक का चयन पूरी तरह से लिखित परीक्षा और साक्षात्कार के आधार पर होगा । सीबीएसई भर्ती 2024 के लिए आवेदन करने के लिए इच्छुक उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट सीबीएसई पर दिए गए आवेदन पत्र भरकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे अंतिम तिथि तक या उससे पहले आवेदन पत्र भरें ।

CBSE Recruitment 2024 के लिए पद का नाम और रिक्तियां (Name of post and vacancies)-

जैसा कि CBSE Recruitment 2024 की आधिकारिक अधिसूचना में बताया गया है , सहायक सचिव, लेखा अधिकारी, कनिष्ठ अभियंता, कनिष्ठ अनुवाद अधिकारी, लेखाकार और कनिष्ठ लेखाकार के  पद के लिए भर्ती आयोजित की जा रही है । कुल  118 रिक्तियां हैं। निम्नलिखित विवरण हैं:

CBSE Recruitment 2024 के लिए आयु सीमा ( age limit)-

CBSE Recruitment 2024 के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवार को भर्ती के लिए अपनी उम्मीदवारी बनाए रखने के लिए नीचे दिए गए आयु मानदंडों को पूरा करना चाहिए। 

CBSE Recruitment 2024 के लिए वेतन (salary)-

CBSE Recruitment 2024 के लिए चयनित उम्मीदवार को निम्नानुसार मासिक वेतन मिलेगा:

CBSE Recruitment 2024 के लिए योग्यताएँ:

CBSE Recruitment 2024 के लिए एक आदर्श उम्मीदवार के पास निम्नलिखित योग्यताएं होनी चाहिए:

सहायक सचिव (प्रशासन):

उम्मीदवारों के पास किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय/संस्थान से स्नातक की डिग्री होनी चाहिए।

सहायक सचिव (शिक्षाविद):

उम्मीदवारों के पास किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय/संस्थान से संबंधित विषयों/क्षेत्रों में स्नातकोत्तर डिग्री होनी चाहिए।

उम्मीदवार के पास बी.एड. होना चाहिए। किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय/संस्थान से नेट/स्लेट या समकक्ष या डॉक्टरेट की डिग्री।

सहायक सचिव (कौशल शिक्षा):

उम्मीदवारों के पास किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय/संस्थान से किसी भी विषय में स्नातकोत्तर डिग्री होनी चाहिए।

सहायक सचिव (प्रशिक्षण):

उम्मीदवारों के पास किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय/संस्थान से संबंधित विषयों/क्षेत्रों में स्नातकोत्तर डिग्री होनी चाहिए।

उम्मीदवार के पास बी.एड. होना चाहिए। किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय/संस्थान से नेट/स्लेट या समकक्ष या डॉक्टरेट की डिग्री।

अधिक जानकारी के लिए आधिकारिक अधिसूचना देखें।

CBSE Recruitment 2024 के लिए महत्वपूर्ण तिथियां (Important Dates):

CBSE Recruitment 2024 की आधिकारिक अधिसूचना के अनुसार , निम्नलिखित महत्वपूर्ण तिथियां हैं:

ऑनलाइन पंजीकरण आरंभ होने की तिथि- 12.03. 2024

ऑनलाइन पंजीकरण की अंतिम तिथि- 11.04.2024

CBSE Recruitment 2024 के लिए आवेदन शुल्क:

CBSE Recruitment 2024 की आधिकारिक अधिसूचना के अनुसार , आवेदकों को आवेदन शुल्क का भुगतान इस प्रकार करना होगा:

CBSE Recruitment 2024 के लिए चयन प्रक्रिया-

CBSE Recruitment 2024 के लिए उम्मीदवार का चयन लिखित परीक्षा और व्यक्तिगत साक्षात्कार  में उम्मीदवार के प्रदर्शन के आधार पर होगा । लिखित परीक्षा में उत्तीर्ण होने वाले  उम्मीदवारों को व्यक्तिगत साक्षात्कार के लिए बुलाया जाएगा। परीक्षा का विवरण एडमिट कार्ड के माध्यम से प्रदान किया जाएगा। उम्मीदवार अपना एडमिट कार्ड सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट से डाउनलोड कर सकते हैं।

CBSE Recruitment 2024 के लिए आवेदन कैसे करें-

CBSE Recruitment 2024 की आधिकारिक अधिसूचना के अनुसार उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे अंतिम तिथि से पहले या उससे पहले आवेदन के साथ सभी वांछित दस्तावेज जमा करके सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन करें।

Important Links (महत्वपूर्ण लिंक्स) -

Offline Apply Link : लिंक

Official Notification Link : लिंक

Official Website Link : लिंक

Previous Post Next Post


फास्टर अप्डेट्स के लिए जुड़िये हमारे व्हाट्सएप चैनल से - यहाँ क्लिक करिये

SKIP AD