UPSC CSE Prelims 2024 Postponed: लोकसभा चुनाव के चलते यूपीएससी प्रीलिम एग्जाम हुआ स्थगित, अब इस डेट में होगी परीक्षा


UPSC Civil Services Examination (Prelim) 2024 की तैयारियों में लगे अभ्यर्थियों के लिए महत्वपूर्ण खबर है। यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन (UPSC) की ओर से Prelim एग्जाम को लोकसभा चुनाव के चलते पोस्टपोंड कर दिया गया है। यह परीक्षा देशभर में निर्धारित परीक्षा केंद्रों पर 26 मई 2024 को प्रस्तावित थी। इसी बीच अब लोकसभा चुनाव की डेट्स का एलान हो गया, जिसके चलते इस परीक्षा की तिथि को आगे खिसका दिया गया है। इसकी जानकारी आयोग ने अपनी वेबसाइट पर साझा की है।

UPSC CSE Prelims 2024: अब इस डेट में आयोजित होगा एग्जाम (Now the exam will be held on this date)

यूपीएससी की ओर से दी गई जानकारी के अनुसार अब सिविल सेवा प्रारंभिक (CSE) परीक्षा का आयोजन 26 मई 2024 की बजाय 16 जून 2024 को आयोजित की जाएगी। आपको बता दें इस एग्जाम के लिए आवेदन प्रक्रिया 14 फरवरी से 6 मार्च 2024 तक पूर्ण की गयी थी।

UPSC CSE Prelims 2024: एग्जाम से कुछ दिन पूर्व जारी होंगे एडमिट कार्ड (Admit cards will be issued a few days before the exam)

जिन भी उम्मीदवारों ने इस परीक्षा में भाग लेने के लिए आवेदन किया है उनको प्रारंभिक परीक्षा में शमिल होने के लिए एडमिट कार्ड एग्जाम डेट से कुछ दिन पूर्व जारी कर दिए जाएंगे। अभ्यर्थी एडमिट कार्ड केवल ऑनलाइन माध्यम से ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर मांगी गई डिटेल भरकर डाउनलोड कर सकेंगे। अन्य किसी भी माध्यम से उम्मीदवारों के एडमिट कार्ड नहीं भेजे जाएंगे।

UPSC CSE Prelims 2024: इतने पदों पर होनी है भर्ती (Recruitment is to be done on so many posts)

इस भर्ती संघ लोक सेवा आयोग की ओर से कुल 1206 रिक्त पदों पर भर्ती की जानी है। इसमें से भारतीय प्रशासनिक सेवा/ IAS (सिविल सेवा) के लिए 1056 निर्धारित हैं वहीं भारतीय वन सेवा (IFS) के लिए 150 पद आरक्षित हैं। यूपीएससी सीएसई प्रीलिम एग्जाम 2024 से जुड़ी अन्य जानकारी के लिए अभ्यर्थी ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट कर सकते हैं।

UPSC CSE Prelims 2024: नोटिस कैसे डाउनलोड करें (How to download notice)

परीक्षा नोटिस डाउनलोड करने के लिए उम्मीदवार यहां दिए गए चरणों का पालन कर सकते हैं।

यूपीएससी की आधिकारिक वेबसाइट upsc.gov.in पर जाएं।

होम पेज पर उपलब्ध यूपीएससी सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा 2024 नोटिस लिंक पर क्लिक करें।

एक नई पीडीएफ फाइल खुलेगी जहां उम्मीदवार जानकारी की जांच कर सकते हैं।

पेज डाउनलोड करें और आगे की आवश्यकता के लिए उसकी एक हार्ड कॉपी अपने पास रखें।

यूपीएससी सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा 26 मई, 2024 को आयोजित होने वाली थी, जिसे अब स्थगित कर दिया गया है। सिविल सेवा 2024 परीक्षा के माध्यम से, यूपीएससी विभिन्न सेवाओं में लगभग 1,056 रिक्तियां भरेगा। अधिक संबंधित विवरण के लिए उम्मीदवार यूपीएससी की आधिकारिक वेबसाइट देख सकते हैं।

आधिकारिक सूचना यहाँ 

https://upsc.gov.in/content/re-scheduling-csp-ifosp-examination-2024


हर खबर की अपडेट सबसे पहले प्राप्त करें- 

आपके काम की हर महत्वपूर्ण खबर और अपडेट उपलब्ध है हमारे इस वेबसाइट पर। चाहे हो रोजगार से जुड़ी खबर या हो योजनाओं संबंधी जानकारी हर अपडेट और हर खबर आपको मिलेगी हमारे इस वेबसाइट पर। अगर आप चाहते हैं कि जब भी हम कोई खबर प्रकाशित करें तो आपको उसका नोटिफिकेशन मिले तो आप हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ सकते हैं जिसका लिंक इस पोस्ट के नीचे हरे रंग की पट्टी में दिया गया है। नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके आप हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ सकते हैं और हर अपडेट का नोटिफिकेशन सबसे तेज और पहले प्राप्त कर सकते हैं। हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ने का सबसे बड़ा लाभ यह है कि आपको हर खबर का नोटिफिकेशन सबसे तेज मिल जाता है और आपसे आपके काम की कोई भी महत्वपूर्ण खबर नहीं छूटती है।

Previous Post Next Post


फास्टर अप्डेट्स के लिए जुड़िये हमारे टेलीग्राम चैनल से - यहाँ क्लिक करिये

SKIP AD