Indian Railway Bharti : रेलवे में निकली 7000 विभिन्न पदों पर बंपर भर्ती, 10वीं 12वीं पास कर सकते हैं आवेदन

रेलवे में अप्रेंटिस के मौकों का इंतजार कर रहे उम्मीदवारों के लिए काम की खबर। दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे (SECR) के DRM ऑफिस रायपुर तथा वैगन रिपेयर शॉप रायपुर में विभिन्न ट्रेड में प्रशिक्षुओं (Apprentice) की भर्ती के लिए अधिसूचना जारी की गई है। दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे द्वारा 2 अप्रैल 2024 को जारी अधिसूचना के अनुसार सभी ट्रेड को मिलाकर कुल 1113 प्रशिक्षुओं की भर्ती (Railway Apprentice 2024) की जानी है। 6000 (Coming Soon)

दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे (South East Central Railway) ने विभिन्न पदों पर कार्यालयी अप्रेंटिस की 1113 पदों के लिए भर्ती के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं। यह सुनहरा अवसर उन सभी युवाओं के लिए है जो रेलवे सेक्टर में अपना करियर बनाना चाहते हैं।

आवेदन की प्रक्रिया 1 मई, 2024 तक चलेगी, और इच्छुक उम्मीदवार 15 से 24 वर्ष की आयु सीमा के अंतर्गत आवेदन कर सकते हैं। इसके अलावा, आवेदक को 10वीं या मेट्रिक या समतुल्य परीक्षा में 50% अंक होने चाहिए।

आवेदन करने के लिए, उम्मीदवारों को ऑनलाइन आवेदन पोर्टल के माध्यम से अपना आवेदन जमा करना होगा। उन्हें अपनी आवश्यक जानकारी और दस्तावेजों के साथ आवेदन करना होगा।

इस भर्ती के तहत, विभिन्न पदों पर आवेदन किए जा रहे हैं, जिसमें इलेक्ट्रीशियन, फिटर, वेल्डर, टर्नर, कारपेंटर, आदि शामिल हैं। इन पदों पर चयन के लिए उम्मीदवारों का मूल्यांकन उनके शैक्षिक योग्यता, योग्यता और साक्षात्कार के आधार पर किया जाएगा।

यह भर्ती रेलवे सेक्टर में नौकरी पाने के लिए एक अवसर प्रदान कर रही है, और इसमें रुचि रखने वाले उम्मीदवार 1 मई, 2024 तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। इससे संबंधित अधिक जानकारी के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर जांच की जा सकती है।

Railway Apprentice 2024: आवेदन से पहले जानें योग्यता

हालांकि, आवेदन से पहले उम्मीवारों को निर्धारित योग्यता मानदंड जान लेने चाहिए। SECR द्वारा जारी अधिसूचना (SECR Apprentice Notification 2024) के अनुसार उम्मीदवारों को किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10वीं की परीक्षा उत्तीर्ण होना चाहिए और रिक्तियों से सम्बन्धित ट्रेड में आइटीआइ सर्टिफिकेट प्राप्त किया होना चाहिए। साथ ही, उम्मीदवारों की आयु 15 वर्ष से कम तथा 24 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए। आयु की गणना 2 अप्रैल 2024 से की जाएगी। अधिकतम आयु सीमा में आरक्षित वर्गों (SC, ST, OBC, PwHD/एक्स-सर्विसमेन) के उम्मीदवारों को केंद्र सरकार के नियमों के अनुसार छूट दी जाएगी, अधिक जानकारी व अन्य विवरणों के लिए अधिसूचना देखें।

Railway Apprentice 2024: आवेदन शुरू, 1 मई तक करें अप्लाई

ऐसे में जो उम्मीदवार SECR के अंतर्गत रेलवे अप्रेंटिस (SECR Apprentice 2024) की भर्ती के लिए आवेदन करना चाहते हैं, वे भारत सरकार के आधिकारिक अप्रेंटिसशिप पोर्टल, apprenticeshipindia.gov.in पर जाकर पहले पंजीकरण और फिर पंजीकृत विवरणों से लॉग-इन करके अपना अप्लीकेशन सबमिट कर सकते हैं। आवेदन की आखिरी तारीख 1 मई 2024 निर्धारित की गई है। आवेदन के दौरान उम्मीदवारों को किसी भी प्रकार के शुल्क का भुगतान नहीं करना है।

SECR अप्रेंटिस भर्ती 2024 अधिसूचना लिंक & आवेदन लिंक

https://www.apprenticeshipindia.gov.in/candidate-registration

Previous Post Next Post


फास्टर अप्डेट्स के लिए जुड़िये हमारे टेलीग्राम चैनल से - यहाँ क्लिक करिये

SKIP AD