UPSSSC PET EXAM 2024 : प्रारंभिक अर्हता परीक्षा 2024 के लिए बढ़ी माइनस मार्किंग, जानें क्या हुआ नियमों में बदलाव


UPSSSC PET 2024 : उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग (UPSSSC) द्वारा P4आव33क़आयोजित की जाने वाली प्रारंभिक अर्हता परीक्षा 2024 (UPSSSC PET 2024) के लिए आवेदन की तिथियां अभी सामने नहीं आई हैं और न ही अधिसूचना जारी हुई है। हालांकि इससे पहले ही अभ्यर्थियों के लिए इस परीक्षा में प्रश्नों की संख्या को लेकर एक बड़ी खबर सामने आई है। गौरतलब है कि अभी आवेदन प्रक्रिया शुरू होने में वक्त है। जहां उससे पहले ही परीक्षा में प्रश्नों को लेकर सामने आई सूचना से अभ्यर्थी परेशान हैं। आइए जानते हैं क्या है पूरी खबर...

बढ़ गई प्रश्नों की संख्या (The number of questions increased) -

उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग (UPSSSC) द्वारा प्रारंभिक अर्हता परीक्षा 2024 (UPSSSC PET 2024) के लिए आवेदन शुरु होने से पहले ही प्रश्न पत्र में सवालों की संख्या को लेकर बदलाव की सूचना है। जहां खबर में बताया जा रहा है कि आयोग द्वारा प्रारंभिक अर्हता परीक्षा 2024 (UPSSSC PET 2024) के प्रश्नों की संख्या बढ़ा दी गई है। अब उस पात्रता परीक्षा में अभ्यर्थियों से 100 प्रश्नों की जगह 120 प्रश्न पूछे जाएंगे। वहीं अभ्यर्थियों को सभी प्रश्नों का उत्तर देना अनिवार्य होगा।

जानें प्रश्नों की संख्या की पूरी खबर (Know the complete information about the number of questions) -

प्रारंभिक अर्हता परीक्षा 2024 (UPSSSC PET 2024) के लिए उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग (UPSSSC) द्वारा अचानक से प्रश्नों की संख्या बढ़ने से परेशान अभ्यर्थियों को बिल्कुल भी चिंतित होने की आवश्यकता नहीं है। बता दें कि इस पात्रता परीक्षा के लिए सेवा चयन आयोग द्वारा प्रश्नों की संख्या में कोई भी बदलाव नहीं किया गया है। इसलिए अभ्यर्थी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर प्रारंभिक अर्हता परीक्षा 2024 (UPSSSC PET 2024) को लेकर इस प्रकार की वायरल खबरों पर भरोसा ना करें। 

पीईटी के लिए इस प्रकार है योग्यता (The eligibility for PET is as follows) -

प्रारंभिक अर्हता परीक्षा 2024 (UPSSSC PET 2024) के लिए आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों हेतु योग्यता को लेकर पहले ही अपडेट दे दी गई है। बता दें कि इस वर्ष भी बीते वर्ष की भांति ही योग्यता रहेगी। जहां आयोग ने बीते वर्ष इस परीक्षा के लिए अभ्यर्थियों की शैक्षणिक योग्यता व उम्र सीमा स्पष्ट कर दी थी। प्रारंभिक अर्हता परीक्षा 2024 (UPSSSC PET 2024) के लिए वही अभ्यर्थी आवेदन के पात्र होंगे, जो कक्षा बारहवीं उत्तीर्ण हैं। वहीं आयोग ने उम्र सीमा को लेकर कहा कि इस परीक्षा के लिए आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों की न्यूनतम उम्र 18 वर्ष व अधिकतम उम्र 40 वर्ष होनी चाहिए। 

कुल इतने अंक का होगा प्रश्न पत्र (The question paper will be of total marks) -

उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग (UPSSSC) द्वारा प्रारंभिक अर्हता परीक्षा 2024 (UPSSSC PET 2024) के प्रश्न पत्र से संबंधित कुल प्रश्न और समय सीमा इस प्रकार है - 

*कुल प्रश्न - 100

*समय अवधि - 2 घंटे (120 मिनट)

*1/4 माइनस मार्किंग (प्रत्येक गलत प्रश्न पर चौथाई माइनस मार्किंग) 

* बहुविकल्पीय प्रश्न

* कक्षा 1 से 9 तक की किताबों से प्रश्न (एनसीईआरटी किताब)

हर खबर की अपडेट सबसे पहले प्राप्त करें - 

आपके काम की हर महत्वपूर्ण खबर और अपडेट उपलब्ध है हमारे इस वेबसाइट पर। चाहे हो रोजगार से जुड़ी खबर या हो योजनाओं संबंधी जानकारी हर अपडेट और हर खबर आपको मिलेगी हमारे इस वेबसाइट पर। अगर आप चाहते हैं कि जब भी हम कोई खबर प्रकाशित करें तो आपको उसका नोटिफिकेशन मिले तो आप हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ सकते हैं जिसका लिंक इस पोस्ट के नीचे और स्क्रीन के दाहिने ओर दिया गया है। दिए गए लिंक पर क्लिक करके आप हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ सकते हैं और हर अपडेट का नोटिफिकेशन सबसे तेज और पहले प्राप्त कर सकते हैं। हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ने का सबसे बड़ा लाभ यह है कि आपको हर खबर का नोटिफिकेशन सबसे तेज मिल जाता है और आपसे आपके काम की कोई भी महत्वपूर्ण खबर नहीं छूटती है।

Previous Post Next Post


फास्टर अप्डेट्स के लिए जुड़िये हमारे व्हाट्सएप चैनल से - यहाँ क्लिक करिये

SKIP AD