E-SHRAM CARD : ई-श्रम कार्ड ₹500 क़िस्त को लेकर खुशखबरी, जानिए फायदे की बात

E-SHRAM YOJANA : ई-श्रम कार्ड (e-Shram Card) को लेकर हर कोई उत्साहित है और हर व्यक्ति इस योजना से जुड़ना चाह रहा है। ई-श्रम कार्ड (e-Shram Card) योजना जब से शुरू हुई है तब से लेकर अब तक इस योजना से जुड़ने वालों की संख्या लगातार बढ़ती ही जा रही है। यह ऐसी योजना है जिसमें पंजीकृत लाभार्थियों को अनेक प्रकार के लाभ दिए जाएंगे और उन लाभो में शामिल है आर्थिक सहयोग राशि, दुर्घटना बीमा, तमाम प्रकार की योजनाओं का सबसे पहले लाभ, रोजगार के अवसर, पेंशन का लाभ इत्यादि। इस योजना की जब से शुरुआत हुई है तब से यदि सबसे अधिक पंजीकरण हुए हैं तो वह हुए हैं उत्तर प्रदेश में और उत्तर प्रदेश सरकार ने इस योजना को लेकर काफी अधिक सक्रियता दिखाई है और उत्तर प्रदेश ने श्रमिकों को ₹1000 की आर्थिक सहयोग राशि देने के साथ ही पेंशन योजना पर भी कार्य किया है। उत्तर प्रदेश के साथ ही भारत के अन्य राज्य भी इस योजना के अंतर्गत राज्य के श्रमिकों का पंजीकरण करवा रहे हैं लेकिन उत्तर प्रदेश के अलावा अन्य राज्यों के श्रमिकों को लाभ के विषय में कोई भी जानकारी नहीं मिल पा रही है। हमारी टीम ने उत्तर प्रदेश के अलावा अन्य तमाम राज्यों के श्रमिकों को मिलने वाले लाभ को लेकर छानबीन शुरू की और कुछ जानकारियां निकल कर आईं जो हम आपके साथ साझा कर रहे हैं।

जैसा कि हम आपको पहले ही (E-Shram Card) बता चुके हैं उत्तर प्रदेश सरकार ने जनवरी महीने के शुरुआत में ही उत्तर प्रदेश के श्रमिकों को ₹1000 की आर्थिक सहयोग राशि उनके बैंक खातों में भेज दी थी। उत्तर प्रदेश सरकार की तर्ज पर ही कुछ अन्य राज्य जैसे बिहार, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, हरियाणा, राजस्थान, तमिलनाडु, पंजाब के श्रमिकों को भी ₹500 की आर्थिक सहयोग राशि उनके बैंक खातों में है भेजा जाना तय हो गया है। उत्तर प्रदेश में पंजीकृत श्रमिकों को ₹1000 की जो धनराशि भेजी गई थी वह 2 महीनों की कुल धनराशि थी लेकिन अन्य राज्य ₹500 की आर्थिक सहयोग राशि श्रमिकों के खातों में भेजने की ओर बढ़ गए हैं। उत्तर प्रदेश में फरवरी महीने में विधानसभा चुनाव थे और इसे ध्यान में रखते हुए हैं यह आर्थिक धनराशि ₹1000 भेजी गई है क्योंकि चुनावी आचार संहिता लगने के कारण चुनावी समय में यह धनराशि नहीं भेजी जा सकती इसलिए इससे ₹500 और ₹500 जोड़कर ₹1000 के आर्थिक धनराशि भेजी गई थी। ऊपर जिन राज्यों का नाम हमने लिया है फिलहाल उन्हीं राज्यों से जुड़ी जानकारी हमें प्राप्त हुई है बाकी अन्य राज्य अगर कोई अपडेट देते हैं तो हम आप तक पहुंचाने का कार्य करेंगे।

इसी तरह की तमाम महत्वपूर्ण अपडेट आपको हमेशा ही मिलती रहेगी हमारी इस वेबसाइट पर और अगर आप चाहते हैं कि आपको आपके काम की हर महत्वपूर्ण खबर का नोटिफिकेशन मिले तो आप हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ सकते हैं जिसका लिंक आपको इस पोस्ट के नीचे हरे रंग की पट्टी में मिल जाएगा। इस पोस्ट के नीचे हरे रंग की पट्टी में दिए गए टेलीग्राम चैनल के लिंक पर क्लिक करके आप सीधे हमारे टेलीग्राम चैनल तक पहुंच सकते हैं और जुड़ सकते हैं। हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ने का सबसे बड़ा लाभ यह होगा कि आपको हमारे द्वारा वेबसाइट पर प्रकाशित की गई हर खबर का नोटिफिकेशन सबसे पहले प्राप्त हो जाएगा।

Previous Post Next Post


फास्टर अप्डेट्स के लिए जुड़िये हमारे व्हाट्सएप चैनल से - यहाँ क्लिक करिये

SKIP AD